नई दिल्ली. माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ के एक दिन बाद प्रशासन ने सुरक्षाकर्मियों की पूरी तैनाती के साथ व्यवस्थाएं कड़ी कर दी हैं। इसके साथ ही मंदिर परिसर में किसी भी तरह की भीड़भाड़ को रोकने के लिए कई नई घोषणाएं की गई हैं। दरअसल, अब बोर्ड ने फैसला किया है कि यात्रा के लिए बुकिंग ऑनलाइन ही की जा सकेगी। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए यहां आने का सिलसिला जारी है।

ऑनलाइन बुकिंग करने के निर्देश दिए

आपको बता दें कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा गठित एक उच्चाधिकार प्राप्त जांच समिति ने मौके का दौरा किया और आम जनता से घटना के बारे में वीडियो, बयान या कोई अन्य सबूत साझा करने की अपील की. उन्होंने गत रविवार को यहां श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की।

इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि यहां राजभवन में बैठक हुई और श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. वहीं, इस बैठक के बाद सिलसिलेवार ट्वीट्स में उपराज्यपाल ने कहा कि ‘भक्तों की सुरक्षा को देखते हुए कई फैसले लिए गए। महत्वपूर्ण जांच के बाद व्यवस्था सुधार करने, बुनियादी ढांचे का निर्माण शुरू करने, जरूरत पड़ने पर शत-प्रतिशत ऑनलाइन बुकिंग करने के निर्देश दिए गए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘प्रौद्योगिकी के उचित उपयोग, भीड़ और कतारों के प्रभावी प्रबंधन के लिए आरएफआईडी ट्रैकिंग, पूरे मार्ग पर भीड़भाड़ कम करने सहित कई कदम उठाए गए।

दो गुटों के बीच मची थी भगदड़

बोर्ड के सदस्य इसका क्रियान्वयन देखेंगे। इसके अलावा, उन्होंने घटना में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि 10 लाख रुपये दिए जाने के अलावा, इस घटना में जान गंवाने वाले भक्तों के परिवारों को 5 लाख रुपये भी दिए जाएंगे।

वहीं, अधिकारियों के मुताबिक शनिवार को 27,000 से अधिक तीर्थयात्री मंदिर के दर्शन कर चुके थे, जबकि रविवार शाम 6 बजे तक 15,000 से अधिक तीर्थयात्री दर्शन कर चुके थे। यात्रा वर्तमान में सुचारू रूप से चल रही है और पर्यटक ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा की गई व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया है। आपको बता दें कि नए साल के पहले दिन श्रद्धालुओं के दो गुटों के बीच मची भगदड़ में 12 लोगों की जान चली गई और 16 अन्य घायल हो गए।

Jammu Kashmir Stampede Live: जम्मू कश्मीर हादसे में मृतकों के परिजनों को सौंपे गए शव, 2 को किया एयरलिफ्ट

Vaishno devi Stampede: वैष्णो देवी भगदड़ हादसे में 12 ने गंवाई जान, 8 की हुई पहचान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर