April 24, 2024
  • होम
  • भारत में सबसे कॉमन है सफेद रंग की कारें, लेकिन फिर भी लोग पसंद करते हैं इन कलर की गाड़ियां

भारत में सबसे कॉमन है सफेद रंग की कारें, लेकिन फिर भी लोग पसंद करते हैं इन कलर की गाड़ियां

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : July 28, 2022, 3:49 pm IST

नई दिल्ली: जब भी लोग कार खरीदते हैं तो कार के कलर को लेकर वह काफी सोचते हैं कि कौन से कलर की कार खरीदी जाए या फिर कई बार लोग पहले से ही सोचकर रखते होंगे कि उन्हें किस कलर की कार खरीदनी है. लेकिन, सिर्फ भारत ही नहीं अगर पूरी दुनिया में देखा जाए तो सबसे ज्यादा सफेद रंग की गाड़ियां पसंद की जाती हैं. जर्मनी की एक कंपनी BASF की वार्षिक कलर रिपोर्ट-2021 से यह जानकारी मिली है. हालांकि, इस रिपोर्ट की मानें तो एक ट्रेंड यह भी है कि कार का साइज जितना बड़ा होता जाता है, उसके ब्लैक या ग्रे कलर के होने की संभावना उतनी ही बढ़ती जाती है.

ब्लैक कलर की पॉपुलैरिटी बढ़ी

आपको बता दें कि BASF हर साल गाड़ियों के कलर के हिसाब से गाड़ियां और इसके कलर पॉपुलैरिटी की रिपोर्ट तैयार करती है. रिपोर्ट की मानें तो भारत में सबसे ज्यादा व्हाइट यानी सफेद कलर की गाड़ियां हैं लेकिन ब्लैक की पॉपुलैरिटी भी बढ़ी है. वहीं, सफेद कलर की गाड़ियों की पॉपुलैरिटी में कमी आई है, यह 3 प्रतिशत घटी है.

 

ग्रीन कलर की पॉपुलैरिटी भी बढ़ी

हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में ग्रीन कलर की कार को लेकर पूरी दुनिया से अलग ट्रेंड है. भारत में साल 2020 में ग्रीन कलर की पॉपुलैरिटी सिर्फ 1% थी, जो 2021 में बढ़कर 3% हो गई है. बता दें कि बीते कुछ समय में भारत में ब्लैक कलर को पसंद करने वाले ज्यादा बढ़े है. इतना ही नहीं अगर लक्ज़री एंड स्पोर्ट्स कार की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा चलन रेड एंड येलो कलर का है.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन