July 20, 2024
  • होम
  • सीएनजी वाली बाइक, टक्कर लगने पर भी गैस नहीं होगी लीक!

सीएनजी वाली बाइक, टक्कर लगने पर भी गैस नहीं होगी लीक!

  • WRITTEN BY: Aniket Yadav
  • LAST UPDATED : July 6, 2024, 5:37 pm IST

नई दिल्ली. बजाज ने दुनिया की पहली CNG बाइक लॉन्च कर दी है जिसे Bajaj Freedom 125 CNG नाम दिया गया है. बाइक के अंदर कई खासियत होने से यह बाइक पिछले तीन दिनों से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में सुर्खियां बटोर रही है। इस बाइक को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लॉन्च किया हैं। उन्होंने इसे पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ बताते हुए इसकी प्रशंसा की।

अभूतपूर्व नवाचार और प्रभाव

गडकरी ने सोशल मीडिया पर बाइक को अभूतपूर्व नवाचार बताया, तथा परिचालन लागत में पर्याप्त बचत और प्रदूषण में कमी होगी इसकी क्षमता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत ऑटोमोबाइल उद्योग भविष्य में पांच वर्षों में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उद्योग बन जाएगा।

क्या है सुरक्षा के इंतज़ाम ?

बजाज की सीएनजी बाइक फ्रीडम की सुरक्षा को लेकर कंपनी ने 11 क्रेशा टेस्ट किये है। इसकी सीट के नीचे 2 किलो का मजबूत सीएनजी टैंक है जिसमें टक्कर लगने से भी गैस लीक नहीं होगी और प्रेशर में कोई बदलव नहीं होगा।

Bajaj Freedom की कीमत और स्पीड

कंपनी के अनुसार फ्रीडम 125 तीन वैरिएंट और 7 रंगों में उपलब्ध होगी। इसकी कीमत 95,000 रुपये से शुरू होगी। Freedom बाइक कि रेंज की बात करें तो रेंद है 330 किलोमीटर। इसमें 125 सीसी का इंजन लगा हैं। इस बाइक की टॉप स्पीड 90.5 (CNG) किलोमीटर प्रति घंटे और 93.4(पेट्रोल)किलोमीटर प्रति घंटे है।

Freedom 125 को उद्योग की तस्वीर बदलने वाली बाइक बताते हुए कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा कि इस बाइक से पेट्रोल आयात, हानिकारक उत्सर्जन, पेट्रोल की ऊंची कीमतों और चार्जिंग स्टेशन खोजने की चिंता से मु​क्ति मिल जाएगी।

 

Helicopter: हेलीकॉप्टर को खरीदने से ज्यादा क्या उसे चलाने आना है जरुरी, जानिए क्या हैं नियम?

Car: अपनी कार में इन चीजों का रखें ख्याल, पहाड़ों पर नहीं लगाना पड़ेगा धक्का

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन