June 16, 2024
  • होम
  • Car Care Tips: गर्मियों के लिए क्या आपकी कार है तैयार, आज ही करें ये जरूरी काम

Car Care Tips: गर्मियों के लिए क्या आपकी कार है तैयार, आज ही करें ये जरूरी काम

नई दिल्ली: गर्मी का सितम बढ़ता जा रहा है. ऐसे में बहुत जरूरी कि हम बेवजह बाहर जाने से बचे. यही एक तरीका है गर्मी को मात देने का. इसी क्रम में हमारी कारों को भी थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है.

अधिक गर्मी सिर्फ मनुष्य नहीं बल्कि वाहनों के परफॉर्मेंस पर भी प्रभाव डालता है. इसलिए, ऐसे गर्म मौसम में कार का उचित रखरखाव जरूरी है. ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जब आवश्यकता हो तब कार खराब न हो.

यहां हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक और ट्रिप्स बताएंगे. जिससे आप अपनी कार को ज्यादा गर्म मौसम में भी बचा सकते है.

चेक करें कि कार का एसी

जरा सोचिए अगर आपको दिन में गाड़ी चलाने की जरूरत पड़े, जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो और कार का एसी काम न कर रहा हो. ऐसे में आपको कैसा महसूस होगा. इसलिए एयर कंडीशनिंग सिस्टम की पहले से जांच करके ऐसी स्थिति से बचा जा सकता है. यदि आप देखते हैं कि एसी गर्मी से बचने में संघर्ष कर रहा है, तो उसे ठीक कराने के लिए तुरंत किसी मैकेनिक के पास जाएँ. साथ ही कार के एसी के एयर फिल्टर को भी साफ करना न भूलें.

ठीक वैसे ही जैसे आप अपने घरेलू एसी के लिए करते हैं. कई बार कार के एसी एयर फिल्टर में गंदगी भर जाती है. जिससे कूलिंग कम हो जाती है या खराबी आ जाती है. इसलिए इसे बार-बार साफ करें और जरूरत पड़ने पर बदल दें.

वाहनों को भी फ्लूइड की आवश्यकता होती है

गर्मी के दिनों में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए जितना संभव हो उतना तरल पदार्थ पीना एक महत्वपूर्ण कार्य है. हमारी कारें कई तरह के तरल पदार्थों पर भी निर्भर करती हैं. जैसे इंजन ऑयल, ब्रेक ऑयल, इंजन कूलेंट, पावर स्टीयरिंग फ्लूइड, विंडशील्ड वाइपर फ्लूइड, ट्रांसमिशन फ्लूइड, ताकि ये ठीक से काम कर सकें.

ये तरल पदार्थ सुनिश्चित करते हैं कि वाहन के संवेदनशील हिस्से सुचारू रूप से चलते रहें. हीट वेव के कारण कार में तरल पदार्थ पतले हो सकते हैं या गर्मी से वाष्पित (उड़) भी हो सकते हैं. यह सुनिश्चित करें कि वे सभी आवश्यकतानुसार अपने स्तर पर हों.

इंजन का तापमान चेक करें

कार का इंजन मानव शरीर के हृदय की तरह है. यह वाहन को आगे बढ़ाने के लिए ईंधन जलाकर बिजली उत्पन्न करता है. ख़राब इंजन के कारण वाहन पूरी तरह ख़राब हो सकता है. दरअसल गर्मी के दिनों में इंजन का तापमान बढ़ जाता है. क्योंकि इंजन कूलेंट पूरे सिस्टम के साथ होसेस, थर्मोस्टैट, रेडिएटर और वाटर पंप के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करता है कि इंजन का तापमान सीमा से ज्यादा न हो.

यदि फिर भी आपको कोई गड़बड़ी महसूस हो और इंजन का तापमान बढ़ रहा हो. तो जल्द से जल्द किसी मैकेनिक से इसकी जांच करवाएं.

ये भी पढ़ें-

Tesla : टेस्ला ने रद्द की अपनी सस्ती कार योजना, जानें डिटेल्स

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन