June 16, 2024
  • होम
  • Helicopter: हेलीकॉप्टर को खरीदने से ज्यादा क्या उसे चलाने आना है जरुरी, जानिए क्या हैं नियम?

Helicopter: हेलीकॉप्टर को खरीदने से ज्यादा क्या उसे चलाने आना है जरुरी, जानिए क्या हैं नियम?

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : May 31, 2024, 6:31 pm IST

Helicopter: चुनाव के समय हेलीकॉप्टर (Helicopter) की बहुत ज्यादा डिमांड होती है. चुनाव प्रचार के दौरान हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल नेता खूब करते हैं. अबकी लोकसभा चुनाव 2024 में कुछ ऐसा ही दिखाई पड़ रहा है.हमारे देश में हमेशा ही चुनाव अभियानों में हेलिकॉप्टर की जबरदस्त डिमांड रही है, जिसे देखते हुए हेलिकॉप्टर्स कंपनियों ने इसके रेट में काफी बढ़ोत्तरी की है. आपके मन में सवाल आता होगा कि अगर कोई हलीकॉप्टर खरीदना चाहे तो इसके लिए क्या नियम हैं. हेलीकॉप्टर को खरीदने के लिए इसे चलाने आना अनिवार्य है इसका भी जवाब जानेंगे इस आर्टिकल में.

जिला प्रशासन की अनुमति लेना है जरुरी

अगर हम बात करें हेलीकॉप्टर (Helicopter) की तो इसे कोई भी खरीद सकता है, जिसके लिए जरुरी है स्थानीय प्रशासन की अनुमति लेना. हेलीकॉप्टर की खरीद के लिए डीजीसीए ने कुछ बनाया है. अगर आप भी हेलिकॉप्टर खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको स्थानीय प्रशासन से अनुमति लेना अनिवार्य है. प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद ही कंपनी से हेलिकॉप्टर खरीदा जा सकता है. इसके अलावा अगर आप विदेश से हेलिकॉप्टर मंगवाना चाहते हैं तो आईईसी की भी आवश्यकता होती है, इसके बाद आप डीजीसीए के जरिए इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ऐसा नहीं है कोई नियम

हेलीकॉप्टर (Helicopter) को खरीदने के लिए आपको आपको उसे चलाने आना चाहिए ऐसा कोई नियम नहीं है, जबकि हेलिकॉप्टर को चलाने वाले का हेलिकॉप्टर प्राइवेट पायलेट लाइसेंस होना जरुरी होता है. सिर्फ इतना ही नहीं खरीदने के बाद उड़ाने को लेकर काफी नियम बने हैं जिसको फॉलो करना होता है.जब कोई भी हेलिकॉप्टर किराए पर लेता है तो वह इसकी जानकारी जानकारी जिला प्रशासन को देता है जो जुरुरी है,अनुमति मिलने के बाद ही हेलिकॉप्टर उड़ाया जा सकता है.

10 से 100 करोड़ तक हो सकती है कीमत

हेलीकॉप्टर (Helicopter) चलाने के नियम जानने से पहले आप यह जान लीजिए कि आखिर हेलिकॉप्टर कितने रुपये में खरीद सकते हैं. आपको बता दें हेलिकॉप्टर की कीमत सीट उसके मॉडल और सीट के मुताबिक तय होती है. कई तरह के हेलीकॉप्टर भी आते हैं जैसे हेलिकॉप्टर्स चॉपर, एयरबस आदि . हम अगर एयरबस कंपनी की बात करें तो इनकी कीमत 100 करोड़ तक भी जा सकती है. जबकि 2-4 सीटर चॉपर 10 करोड़ तक खरीदे जा सकते हैं. हमने यह सब जानकारी इंटरनेट से आपको बताई है.

ये भी पढ़ें- केदारनाथ धाम में टला बड़ा हादसा, बीच हवा में हेलीकॉप्टर के खराब होने के बाद कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन