June 16, 2024
  • होम
  • Car: अपनी कार में इन चीजों का रखें ख्याल, पहाड़ों पर नहीं लगाना पड़ेगा धक्का

Car: अपनी कार में इन चीजों का रखें ख्याल, पहाड़ों पर नहीं लगाना पड़ेगा धक्का

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : May 31, 2024, 4:45 pm IST

Car: बहुत से लोग गर्मी में पहाड़ों की सैर करने के लिए जाते हैं। आप भी पहाड़ों की सैर पर निकलने वाले हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का हो सकता है. पहाड़ों की सैर गर्मी के मौसम में एक बढ़िया आप्शन हो सकता है.जबकि पहाड़ कार (Car) से सैर करने के लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता जो आपकी सैर को आसान बना सकता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी कार पहाड़ों पर आपसे धक्का लगवा सकती है.

कार की करा लें सर्विस

पहाड़ों की सैर पर निकलने से पहले आप भी आपको अपनी कार (Car) की सर्विस जरुर करवा लेनी चाहिए. देखने में आता है कि अक्सर लोग बिना तैयारी के अपनी कार को पहाड़ो पर सैर करने के लिए निकल पड़ते हैं. और उनकी कार बीच रास्ते में खराब हो जाती है, ऐसे में सफर का सारा मजा किर किरा हो जाता है. अगर आप अपनी कार को सही समय पर सर्विस कराएंगे तो कार में आने वाली खराबी से बच सकते हैं.

पहिये के संतुलन की करें जांच

पहाड़ की यात्रा करने से पहले आपको अपनी कार (Car) के सभी पहियों के संतुलन को चेक करना चाहिए. कार के पहिए का संतुलन कई बार बिगड़ जाने की वजह से, पहिया गलत दिशा में चला जाता है. अपनी कार की इस परेशानी का पता लगाने के लिए आप कार के स्टीयरिंग को कुछ सेकेंड के लिए छोड़ दें। अगर ऐसा करने से कार का पहिया सहीं दिशा में चलता है तो कार सही है. अगर संतुलन गड़बड़ होता है इसमें परेशानी हो सकती है. कार में होने वाली दिक्कत को सही कराने के लिए किसी अच्छे मैकेनिक से ठीक करवाएं।

कार के ब्रेक क्लच और लाइट की करें चांच

आपको बता दें कि कार(Car) को एक सामान्य सड़क पर चलाने के मुकाबले कहीं ज्यादा मुश्किल है पहाड़ पर चलाना. इसलिए कार से पहाड़ की यात्रा करने से पहले आपको कार का ब्रेक, क्लच और लाइट पर चेक कर लें। अपनी कार के ब्रेक और क्लच की जांच करें। इसके साथ ही देखें कि कार की सभी लाइट सही से जल रही है या नहीं. कार की हैडलाइट, टेललाइन या फिर किसी अन्य लाइट में कोई दिक्कत है तो उसे तुरंत ठीक करवाएं। और कार के टायर प्रेशर की भी जांच करें. पहाड़ पर यात्रा के लिए आपके कार के चारों टायर सही होने चाहिए.

ये भी पढ़ें- Odisha में दो ट्रकों के बीच पिस गई कार, हादसे में छह लोगों की दर्दनाक मौत

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन