June 17, 2024
  • होम
  • हवाई चप्पल या हील्स पहनकर गाड़ी चलाने पर लगेगा इतना लाख का जुर्माना! हो जाइये सावधान

हवाई चप्पल या हील्स पहनकर गाड़ी चलाने पर लगेगा इतना लाख का जुर्माना! हो जाइये सावधान

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : July 13, 2022, 4:55 pm IST

UK Driving Rules: अगर आप गाड़ी या बाइक से ड्राइविंग करते हैं, तो आपको सभी ड्राइविंग रूल्स को फॉलो करना पड़ता है. लेकिन आपको बता दें, दुनियाभर में ड्राइविंग के अलग-अलग नियम हैं. साथ ही, इन नियमों को तोड़ने पर जुर्माना और जेल की सजा का भी प्रावधान है. लेकिन अगर बात करें हमारे देश की तो भारत में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें ट्रैफिक नियम तोड़ने में बिल्कुल भी झिझक नहीं होती. ऐसे लोगों को गनीमत माननी चाहिए कि वो भारत में हैं, ब्रिटेन में नहीं है. जी हाँ, ब्रिटेन में कई कड़े ड्राइविंग नियम हैं. चलिए आज आपको इनके बारे में अच्छे से बताते हैं.

ब्रिटेन में हैं कड़े ड्राइविंग नियम

ब्रिटेन में न सिर्फ कड़े नियम हैं बल्कि इनको तोड़ने वालों के लिए भी कड़ी सजा का प्रावधान है. हाल ही में वहां के नियमों में बदलाव किया गया है और इसके तहत अगर कोई ब्रिटेन के द हाईवे कोड रूल 97 को तोड़ता है, तो ऐसे में उसे 5 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है.

हवाई चप्पल पहनकर नहीं कर सकते ड्राइविंग

इन्हीं नियमों में एक ऐसा नियम शामिल है जिसमें अगर कोई हवाई चप्पल या स्लीपर पहनकर ड्राइविंग करता है, तो उसे भारी जुर्माना से लेकर जिंदगीभर के लिए ड्राइविंग बैन झेलना पड़ सकता है. इसके साथ ही चप्पलों और सैंडल या हील्स पहनकर भी ड्राइविंग करना सख्त मना है.

5 लाख रुपये तक का लग सकता है जुर्माना

इस नियम बनाने के पीछे एक वजह भी है. जब ड्राइविंग करते समय आप चप्पल या हील्स पहनते हैं, तो इससे आपके एंकल का मूवमेंट लिमिट हो जाता है. जिसके चलते एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है. इंग्लैंड के साथ-साथ स्कॉटलैंड और वेल्स जैसे देशों में भी ड्राइव करते हुए कपड़े व जूतों का ध्यान रखना पड़ता है. वहां पर मोटे सोल वाले जूतों का भी पहनना मना है. अगर कोई ऐसा करते पकड़ा जाता है, तो उस पर 5 लाख रुपये तक का फाइन लग सकता है.

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन