April 13, 2024
  • होम
  • Traffic Challan: इन टू व्हीलर्स वालों को रोक रही पुलिस, कट रहे है चालान

Traffic Challan: इन टू व्हीलर्स वालों को रोक रही पुलिस, कट रहे है चालान

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : September 6, 2022, 4:27 pm IST

Traffic Challan: वैसे तो रोड पर कई सारे मोटरसाइकिल और टू व्हीलर्स गुजर रहे होते हैं लेकिन Traffic Rules को बनाए रखने के लिए सड़क पर मौजूद पुलिस सिर्फ कुछ मोटरसाइकिलों को ही रोकते हैं. अब ऐसे में क्या कभी आपने ये सोचा है कि Traffic Police उन चुनिंदा मोटरसाइकिलों को ही क्यों रोकते हैं, इसके पीछे की क्या वजह होती है? अगर आप भी इस बात का जवाब चाहते हैं तो आज हम आपको इस बारे में कुछ बातें बताते हैं कि आखिर Traffic Police आमतौर पर किन कारणों से टू व्हीलर्स वालों को रुकवाते हैं. आइये जानते हैं:

 

बिना हेलमेट

 

जिन टू व्हीलर्स के राइडर ने हेलमेट नहीं पहना होता है, Traffic Police उन गाड़ियों को तुरंत ही रुकवा लेते हैं. दरअसल, यह दूर से नजर आ जाता है कि बाइक सवार ने हेलमेट पहना है या फिर नहीं पहना है. इसलिए Traffic Police पहले से ही तैयार हो जाते हैं कि उन्हें उस टू व्हीलर को रुकवाना है. फिर, गाड़ी रोकने के बाद उनका चालान काटा जाता है. आपको बता दें कि बिना हेलमेट के टू व्हीलर चलाने पर एक हजार रुपये का चालान कट सकता है.

 

मोडिफिकेशन

 

Traffic Rules के मुताबिक, कई तरह के ऐसे मोडिफिकेशन हैं, जिनकी अनुमति आपको नहीं होती है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति ने अपनी टू व्हीलर कोई में ऐसा मोडिफिकेशन करवाया हुआ है, जिसकी अनुमति नहीं हो, तो Traffic Police इन गाड़ियों को भी तुरंत रुकवा हैं. जैसे- अगर आपने अपनी बाइक की टेल लाइट या फिर हेडलाइट ब्लैक करा लिया है, तो भी Traffic Police आपको रोक सकती है क्योंकि इससे आपकी टू व्हीलर की लाइट पर भी असर पड़ता है.

 

नंबर प्लेट में छेड़छाड़

 

जिन गाड़ियों की नंबर प्लेट बदली हुई हो यानी कि जैसी नंबर प्लेट आपको बाइक खरीदने के समय मिली हो और आपने उससे अलग तरह की नंबर प्लेट लगा ली हो तो भी Traffic Police आपकी बाइक को रुकवायेंगे। इसके अलावा, फैंसी तरह की नंबर प्लेट लगवाने पर भी Traffic Police बाइक को रोकते हैं और चालान काट देते हैं.

 

यह भी पढ़ें :

Delhi Excise Case: बीजेपी बोली- ‘अरविंद केजरीवाल का अहंकार टूटेगा, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब’

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो