April 13, 2024
  • होम
  • Traffic Challan: इन गाड़ियों का सबसे पहले चालान काटती है पुलिस, आप मत करना ऐसी गलती

Traffic Challan: इन गाड़ियों का सबसे पहले चालान काटती है पुलिस, आप मत करना ऐसी गलती

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : November 9, 2022, 12:04 pm IST

Traffic Challan: सड़क हादसों को रोकने और लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए ट्रैफिक पुलिस लगातार सख्ती बरत रही है. इसके तहत ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले के खिलाफ चालान काटा जाता है. आपने भी अक्सर देखा होगा कि पुलिस कुछ गाड़ियों को तुरंत ही साइड करवा कर रोक लेती हैं जबकि कुछ चालकों को छोड़ भी दिया जाता है.

ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि पुलिस किस आधार पर गाड़ियों को रुकवाती है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पुलिस कुछ खास तरह की गाड़ियों को तुरंत ही चालान करने के लिए रुकवा लेती हैं. ऐसे में अगर आप भी ट्रैफिक चालान से दूर रहना चाहते हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि पुलिस किस चीज को देखते ही गाड़ी रुकवा लेती है. आइये आपको बताते हैं:

 

 

मोडिफिकेशन

अपनी गाड़ी को ज्यादा स्टाइलिश दिखाने के चक्कर में कुछ लोग इस तरह के मोडिफिकेशन करवा लेते है, जो ट्रैफिक नियमों के अनुसार सही नहीं होता। इस तरह की गाड़ियों को पुलिस सबसे पहले रोककर चालान काटती है. इसमें हैडलाइट या टेलाइट्स के रंग बदलवाना व शीशे ब्लैक करवाना शामिल है. ऐसे में आप अपनी गाड़ी में इस तरह के मोडिफिकेशन भूलकर भी न करवाएं।

सही नंबर प्लेट जरूरी

 

कई सारे लोग अपनी गाड़ी में स्टाइलिश/फैंसी फॉन्ट वाले नंबर प्लेट लगवा लेते हैं. ऐसे में गाड़ी का नंबर पढ़ने में परेशानी होती है. इस तरह के नंबर प्लेट लगी गाड़ियों को भी ट्रैफिक पुलिस तुरंत रुकवा कर उनका चालान आकर देती है. ऐसे में आप अपनी नंबर प्लेट पर गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर के अलावा इस पर कुछ और न लिखवाएं।

 

 

बंपर गार्ड

काफी सारे लोग अपनी गाड़ी की बॉडी को सुरक्षित रखने के लिए बंपर में गार्ड या बुल बार का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको बता दें कि ये ट्रैफिक नियमों के अनुसार सरासर गलत है. ऐसी गाड़ियों को भी देखकर पुलिस तुरंत चालान कर देती है.

 

 

यह भी पढ़ें

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो