May 23, 2024
  • होम
  • Google Chrome हुआ अपडेट, जानें इस नए फीचर्स के बारें में

Google Chrome हुआ अपडेट, जानें इस नए फीचर्स के बारें में

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : April 14, 2024, 9:01 am IST

नई दिल्ली : हर स्मार्टफोन में Google Chrome ब्राउज़र से लैस होता है, जिससे आप कुछ भी खोज सकते हैं, क्रोम ब्राउजर में यूजर्स को कई तरह के फीचर्स मिलते हैं. ये यूजर्स को कई काम आसानी से करने की सुविधा देता है. तो ऐसे में अब गूगल ने इसे नए अंदाज में पेश किया है. बुकमार्क, पढ़ने की सूची और इतिहास एक नया आयाम दिया गया हैं. इसमें ब्राउज़र के ऊपरी दाएं कोने में एक साइडबार दिया है.

Google Chrome पर नेविगेट करने के मिला नया तरीका

Google Chrome
Google Chrome

उपयोगकर्ताओं के पास अब Google Chrome पर नेविगेट करने का ये नया तरीका हैं. अधिकांश सुविधाएं उपयोगकर्ताओं को क्रोम मेनू में ही उपलब्ध हैं. साइड पैनल बटन की जगह एक चौकोर आइकन मिलेगा, आप पहले से ही साइडबार बटन पर जा सकते हैं और ड्रॉप-डाउन मेनू से बुकमार्क और अन्य पृष्ठों तक पहुंच सकते हैं, लेकिन इस नए अपडेट के साथ आपको एक्सेस अपने इतिहास, पढ़ने की सूची, बुकमार्क और खोजों तक पहुंच प्राप्त होगी. दरअसल स्प्लिट सेक्शन वाले नए पिन पैनल का उपयोग करें. आपको Chrome एक्सटेंशन सेट करने की आसान पहुंच प्रदान करता है.

Google Chrome को मिला नया रूप

अगर यूजर्स को बुकमार्क और पढ़ने की सूची का एक्सेस लेना है तो उन्हें तीन डॉट मेन्यू में जाकर बुकमार्क और पढ़ने की सूची के लिए नेविगेट करना होगा, तो वहीं हिस्ट्री कुछ कदम ऊपर मिल जाएगा. पेज पर दांए क्लिक करके रीडिंग मोड को लॉन्च किया जा सकता है, 2022 में साइड पैनल बटन को गूगल लेंस के साथ इंटीग्रेट किया गया था. ऐसा करके इसकी क्षमताओं में बढ़ोतरी हो गई है. वहीं क्रोम 123 के आने के बाद साइड पैनल बटन को हटा दिया गया , उधर रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि गूगल एक्सटेंशन मेन्यू में फ्लैग को चालू करने के लिए एक नया टॉगल दिया गया है. साथ ही सभी चालू एक्सटेंशन को एक क्लिक के साथ बंद किया जा सकता है. एक से ज्यादा एक्सटेंशन को बंद करने के कई कारण हो सकते हैं. मेन्यू में जो भी चालू एक्सटेंशन होंगे, वो सभी और सटीक कंट्रोल प्रदान करेंगे, ये टॉगल पिन ऑइकन को बदल सकते हैं.

also read

Aaj Ka Rashifal: वृष और कर्क राशि वालों का खुलेगा भाग्य, देखें अन्य राशियों का हाल

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन