February 28, 2024
  • होम
  • Drink And Drive : शराब पीकर गाड़ी चलाने से पहले तैयार रखें मोटी गड्डी, कटेगा महंगा चालान

Drink And Drive : शराब पीकर गाड़ी चलाने से पहले तैयार रखें मोटी गड्डी, कटेगा महंगा चालान

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : May 17, 2023, 10:54 pm IST

नई दिल्ली: शराब पीकर गाड़ी चलाना देश के लिए एक बड़ी परेशानी बन चुकी है। हर दिन न जाने कितने सड़क हादसे होते हैं, जिनमें कई लोगों की जान चली जाती है। वहीं, शराब पीकर गाड़ी चलाने से भी कई खतरनाक हादसे होते हैं। ऐसे कई मामले अक्सर सामने आते हैं जहां नशे में गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर मासूमों को कुचल देते हैं। इस तरह की वारदातों को रोकने के लिए सरकार ने ट्रैफिक के नियमों को पहले से काफी कड़ा बना दिया है। शराब पीकर गाड़ी चलाने पर चालान की रकम भी पहले से बढ़ा दी गई है।

 

➨ शराब पीकर गाड़ी न चलाएं

भारत में शराब पीकर गाड़ी चलाना गैरकानूनी है। ऐसा करना ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन माना जाता है, क्योंकि नशे में धुत लोगों का अपनी गाड़ी पर काबू नहीं रहता। इससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप पकड़े जाते हैं, तो जुर्माने के साथ या साथ में जेल की सजा भी हो सकती है। अब अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं तो आपको भारी भरकम चालान भरना होगा।

 

➨ Drink And Drive में मिलेगी यह सजा

Motor Vehicle (Amendment) Act, 2019 के तहत, अगर कोई व्यक्ति पहली बार शराब के नशे में गाड़ी चलाते पकड़ा जाता है, तो 10,000 रुपये का चालान काटा जाएगा। इसके साथ ही 6 महीने की सजा भी हो सकती है। सबसे गंभीर मामलों में जुर्माना और कारावास एक साथ हो सकता है, पहले शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 2,000 रुपये का जुर्माना था। साथ ही 6 महीने की सज़ा भी हो सकती है।

 

➨दूसरी बार पकड़े जाने पर ₹15,000 का चालान

अगर कोई दोबारा यह गलती करता है तो उसे पहले से ज्यादा जुर्माना भरना होगा। अगर आप दूसरी बार पकड़े गए तो आप पर 15,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा 2 साल की सजा भी हो सकती है। यानी 15,000 रुपये और/या 2 साल की पेनल्टी का प्रावधान है। पहले दूसरी बार Drink And Drive करने पर 3,000 रुपये का जुर्माना और/या 2 साल की सजा हो सकती थी जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

 

➨कैसे पता चलता है Drink And Drive

यदि ट्रैफिक पुलिस को शक्ल है कि किसी ने शराब का सेवन किया है, तो BAC Test किया जाता है। यह टेस्ट ब्रेथ एनालाइजर (Breath Analyzer) की मदद से किया जाता है। यदि Blood में अल्कोहल का स्तर 30mg/100ml से अधिक हो जाता है, तो इसे ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन माना जाएगा। यानी शराब पीकर गाड़ी चलाने के अपराध में पुलिस कार्रवाई करेगी। ऐसे में आप अपनी व दूसरों की ज़िंदगी को खतरे में न डाले और Drink And Drive से बचें।

 

 

यह भी पढ़ें

 

 

Tags