April 24, 2024
  • होम
  • इस साल पेश की गई वो इलेक्ट्रिक कारें, जो देती है शानदार रफ़्तार

इस साल पेश की गई वो इलेक्ट्रिक कारें, जो देती है शानदार रफ़्तार

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : December 8, 2022, 4:49 pm IST

Electric Cars: जैसा कि हम सब जानते हैं, देश में इलेक्ट्रिक गाड़ी (ईवी) के कारोबार में महीना दर महीना इज़ाफ़ा हो रहा है. टाटा मोटर्स (Tata Motors) बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे कायम है. उसके बाद MG और Hyundai हैं. इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में इस साल Tiago EV, Tigor EV (अपडेटेड), Nexon EV Prime/Max और BYD Atto जैसी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया गया था. आइए इनख़बर के इस ऑटो सेगमेंट में आपको इस साल पेश की गई टॉप फाइव गाड़ियों के बारे में इत्तिला देते हैं.

 

• इलेक्ट्रिक टाटा टियागो (Electric Tata Tiago)

 

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने हाल ही में Tiago EV की कीमतों का ऐलान किया है. इसके बेसिक वेरिएंट की कीमत 8.49 लाख रुपये है जो हाई-एंड ट्रिम के लिए बढ़कर 11.79 लाख रुपये हो जाती है. Tiago EV की डिलीवरी अगले साल जनवरी में शुरू होगी। मॉडल 19.2 kWh या 24 kWh बैटरी पैक के साथ 250 किमी और 315 किमी की शानदार रेंज ऑफर करता है.

 

• इलेक्ट्रिक टाटा टिगोर (Electric Tata Tigor)

अपडेटेड इलेक्ट्रिक टाटा टिगोर (Electric Tata Tigor) को भी हाल ही में 12.49 लाख रुपये से 13.75 लाख रुपये की कीमत रेंज में पेश किया गया है। इलेक्ट्रिक सेडान 26 kWh लिक्विड-कूल्ड एनर्जी-डेंस बैटरी पैक से लैस है. इसमें आपको तमाम फीचर्स देखने को मिल जाते हैं:

315 किमी की शानदार रेंज
ZConnect कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,
स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी,
मल्टी-मोड रिजनरेशन,
टायर प्रेशर मॉनिटरिंग,
समेत अन्य फीचर्स

 

• टाटा नेक्सन IV प्राइम/मैक्स (Tata Nexon IV Prime/Max)

Tata Nexon EV Prime को इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था जो Nexon EV का उम्दा वेरिएंट है. इसकी शुरुआती कीमत 14.99 लाख रुपये है जो इसके हाई एन्ड वेरिएंट के लिए 17.50 लाख रुपये तक जाती है. EV में 30.2 kWh की बैटरी है, जिसके साथ यह एक बार चार्ज करने पर 312 किमी की शानदार रेंज ऑफर करती है.

इसके अलावा, Tata Nexon EV Max को भी इस साल 18.34 लाख रुपये से 20.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत रेंज के साथ लॉन्च किया गया था। इसमें 40.5kWh की बैटरी है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 437km की शानदार रेंज ऑफर कर सकती है. यह महज 9 सेकंड से भी कम समय में 0-100km/h तक की रफ़्तार तक पहुँच सकता है.

 

• BYD ATTO 3

BYD ने देश में अपनी Atto 3 इलेक्ट्रिक SUV को पेश किया है, जिसकी कीमत करीब 33.99 लाख रुपये से शुरू होती है. इसकी रिजर्विंग पहले ही शुरू हो चुकी थी. यह गाड़ी 60kWh की BYD Blade बैटरी से लैस है जो सिंगल फुल चार्ज पर 521km की शानदार रेंज का दावा करती है. यह फकत 9 सेकंड से भी कम समय में 0-100km/h तक की रफ़्तार तक पहुँच सकती है.

 

 

यह भी पढ़ें :

 

Delhi Excise Case: बीजेपी बोली- ‘अरविंद केजरीवाल का अहंकार टूटेगा, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब’

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन