June 16, 2024
  • होम
  • व्हाट्सएप का बड़ा एक्शन ! 70 लाख भारतीय यूज़र्स का अकाउंट किया बैन

व्हाट्सएप का बड़ा एक्शन ! 70 लाख भारतीय यूज़र्स का अकाउंट किया बैन

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : June 4, 2024, 2:21 pm IST

नई दिल्ली: व्हाट्सएप ने अपनी हाल ही में भारत मासिक रिपोर्ट में बताया है कि अप्रैल 2024 की शुरुआत से लेकर 30 अप्रैल 2024 तक उसने करीब 71 लाख भारतीय अकाउंट बंद कर दिए. और साथ ही कंपनी ने बताया है कि अगर यूजर्स लगातार उनके नियम तोड़ते रहेंगे तो वो आगे भी अकाउंट बंद करने की कार्रवाई करेंगे.

ऐसा उन्होंने गलत इस्तेमाल रोकने के लिए किया। व्हाट्सएप अकाउंट पर सबसे ज्यादा बैन पॉलिसी के उलंघन को लेकर लगता है. अगर कोई स्पैम,स्कैम,धोखाधड़ी या किसी गलत सूचना में शामिल होता है,तो उसके व्हाट्सएप अकाउंट को बैन किया जाता है।

अप्रैल में बैन हुए इतने अकाउंट

2021 में आइटी नियम लागू होने के बाद सोशल मीडिया और ग्रेटेक कंपनियां हर महीने ग्रीवांस जारी करती है. हर महीने लाखों यूज़र्स के अकाउंट बंद कर देते है। ऐसा तब होता है जब यूज़र्स धोखाधड़ी करने या व्हाट्सएप के नियम तोड़ने पर करते हैं. व्हाट्सएप ने 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच कुल 7,182,000 लाख अकाउंट बैन किए हैं। कंपनी मशीन लर्निंग और डाटा एनालिटिक्स का इस्तेमाल कर रही है। अप्रैल महीने में व्हाट्सएप को 10,554 यूजर्स की ओर से शिकायतें मिली थीं जिनमें अकाउंट सपोर्ट, बैन की सिफारिश, प्रोडक्ट सपोर्ट और सिक्योरिटी की शिकायतें शामिल थीं।

6 अकॉउंटस पर एक्शन

बता दें कि.ये अकॉउंटस से जुड़े शिकायतें कई तरह के होते है. जिनमें अकाउंट से जुड़ी दिक्कतें,ऐप से जुड़ी परेशानियां और सुरक्षा को लेकर मुश्किलें बढ़ाती है.लेकिन, इन शिकायतों के आधार पर सिर्फ 6 अकाउंट्स पर ही कार्रवाई की गई.

ये बताता है कि किसी अकाउंट को बंद करने से पहले व्हाट्सएप सख्त नियमों का पालन करता है. व्हाट्सएप की जून 2024 की ताजा रिपोर्ट बताती है कि वो यूजर्स की शिकायतों और अपने खुद के एडवांस टेक्नॉलॉजी की मदद से गलत हरकतों को रोकने के लिए सख्त कदम उठा रहा है.

Also read……

Video viral: तेज रफ्तार कार ने 6 बाइक सवारों को मारी टक्कर, हवा में उछले लोग

एक DNA टेस्ट ने रिश्तों में घोल दिया जहर, खुल गई पत्नी की चौंका देने वाली सच्चाई

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन