June 16, 2024
  • होम
  • राजस्थान: पानी के संकट पर मंत्री कन्हैया लाल चौधरी की प्रतिक्रिया, कहा-ईश्वर से प्रार्थना है कि…

राजस्थान: पानी के संकट पर मंत्री कन्हैया लाल चौधरी की प्रतिक्रिया, कहा-ईश्वर से प्रार्थना है कि…

जयपुर: राजस्थान में भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है, यहां कई शहरों में लोगों को भीषण पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है. इसको लेकर राजस्थान सरकार के जल मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रदेशवासियों से अपील की है कि पानी को बेफजूल बर्बाद ना करें और एक-एक बूंद पानी बचाएं.

वहीं जल मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने आगे कहा कि राजस्थान में 50% ऐसे जिले हैं, जहां पानी पहले 48 घंटे में आता था अब 72 घंटे में वहां पहुंच रहा है, पानी की आपूर्ति जिस तरह से काम है. 23% बारिश कम हुई है. पानी की खपत 35% ज्यादा हो गई है. भीषण गर्मी के चलते पानी की मांग बढ़ी है.

जल मंत्री कन्हैयालाल चौधरी के मुताबिक घरेलू कनेक्शन भी पिछले साल की तुलना में स्मार्ट लॉक कनेक्शन अधिक हो चुके हैं. हमलोग लगातार प्रयास कर रहे हैं कि पानी की आपूर्ति किसी भी तरह से सही मात्रा में हो सके. फिलहाल एग्रीकल्चर क्षेत्र में पानी की चोरी को रोकने के लिए कई तरह के कदम उठाए गए हैं. भीषण गर्मी में जहां पानी की कमी हो रही है वहां ट्यूबवेल बोरिंग टैंकर की व्यवस्था की जा रही हैं. अगर पानी की समस्या समाप्त नहीं होती है तो पेयजल के अन्य विकल्पों पर ध्यान दिया जाएगा.

जल मंत्री ने कहा कि हमने लोगों की समस्याओं पर 80% काम किया गया है. पेयजल संकट के बीच पानी की आपूर्ति पर सबसे ज्यादा जोर दिया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि इस बार बारिश थोड़ी जल्दी आ जाए. पिछले साल 35 से 42 डिग्री के पास तापमान था. इस बार 45 से 50 डिग्री के बीच तापमान है, जिससे लगता है कि आने वाले दिनों में पानी की दिक्कत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: दुल्हन को नहीं हो पा रहा था कंट्रोल, करने लगी ऐसा काम, देखकर हो जाएँगे आप हैरान…

ये भी पढ़ें: दुल्हे को दुल्हन ने सरेआम मारा चाटा, आखिर क्यों हुई पिटाई, पढ़ें यहां…..

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन