April 23, 2024
  • होम
  • Delhi Corona Update: 1 हजार के पार हुए नए कोरोना मामले, 7 मौतों ने डराया

Delhi Corona Update: 1 हजार के पार हुए नए कोरोना मामले, 7 मौतों ने डराया

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : April 26, 2023, 10:25 pm IST

नई दिल्ली: देशभर में जहां कई राज्यों में कोरोना के नए मामलों में कमी देखी जा रहे है वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. बुधवार (25 अप्रैल) को भी राजधानी में कोरोना का आंकड़ा 1 हजार को पार कर गया है. पिछले 24 घंटे में राजधानी दिल्ली में कोरोना के 1040 नए मामले सामने आए हैं. हैरानी की बात तो ये है कि कोरोना के मामलों के साथ-साथ इस बार मौत का आंकड़ा भी बढ़ा है. पिछले 24 घंटों में केवल दिल्ली से 7 कोरोना मरीजों की मौत हुई है. इसी के साथ अब दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 21.16% हो गई है.

मुंबई में एक कोरोना मरीज की मौत

महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के लगातार एक हजार से अधिक मामले आ रहे थे. 26 अप्रैल को कोरोना के 784 नए मामले आए और एक कोरोना मरीज की मौत हुई है. लेकिन अभी भी लोगों को सर्तक रहने की जरुरत है. 26 अप्रैल के मामले को जोड़ लिया जाए तो महाराष्ट्र में एक्टिव मरीजों की संख्या 5233 हो गई है.

जानिए नए वैरिएंट आर्कटुरस (Arcturus) के बारे में

भारत में एक नया वैरिएंट आर्कटुरस (Arcturus) तेजी से फैल रहा है जिसे काफी खतरनाक बताया जा रहा है. मार्च 2023 के अंत में WHO की कोविड टेक्निकल लीड मारिया वैन केरखोव ने कहा था, ‘इस नए वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में अत्यधिक म्यूटेशन है जो काफी संक्रामक है और बीमारी को बढ़ा सकता है. यह अब तक का सबसे खतरनाक और तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है.

 

ओमिक्रॉन के 600 से अधिक सब वैरिएंट में से एक ये आर्कटुरस वैरिएंट XBB.1.16 है. पहली बार ये वैरिएंट जनवरी में पाया गया था. राजनारायणन (Rajendram Rajnarayanan) जो कि न्यू यॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी शो के मेंबर हैं के अनुसार आर्कटुरस वैरिएंट अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, कैलिफोर्निया, वाशिंगटन, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, टेक्सास और वर्जीनिया समेत 22 देशों में पाया गया है पर इसके ज्यादातर मामले इंडिया में ही पाए गए हैं.

यह भी पढ़ें-

Ateeq-Ashraf Murder: आखिरी बार 7-8 दिन पहले घर आया था आरोपी लवलेश तिवारी, पिता ने कहा हमसे कोई मतलब नहीं

बड़ा माफिया बनना चाहते थे तीनों शूटर्स, पहले भी किए थे कई सारे मर्डर, जानिए अतीक को मारने वालों की

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो