Team India: 2023 में पूरे साल व्यस्त रहेगी टीम इंडिया, जानिए क्या रहेगा शेड्यूल

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2023 काफी व्यस्त होने वाला है। टीम इंडिया को इस साल दो बड़े आईसीसी-टूर्नामेंट के साथ कई देशों का विदेशी दौरा भी करना है, वहीं कुछ देशों की मेजबानी भी करनी है।

श्रीलंकाई टीम का भारतीय दौरा

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। टी-20 मुकाबला 3,5 और 7 जनवरी को होगा जो कि क्रमशः मुंबई, पुणे, और राजकोट में होगा। वहीं इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज जो कि 10,12 और 15 जनवरी को खेली जाएगी और ये क्रमशः गुवाहाटी, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम में होगा।

कीवियों से भिड़ेगी टीम इंडिया

श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भारत का दौरा करेगी। इनके साथ भी तीन मैचों की टी-20 सीरीज और इतने मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। टी-20 मुकाबले 18,21 और 24 जनवरी को खेले जाएंगे, जो कि क्रमशः हैदराबाद, रायपुर और इंदौर में होंगे। इसके अलावा 27,29 जनवरी औऱ 1 फरवरी को वनडे मुकाबले होंगे, जो कि रांची, लखनऊ औऱ अहमदाबाद में होंगे।

ऑस्ट्रेलिया की करेगा मेजबानी

तीसरा दौरा ऑस्ट्रलियाई टीम भारत का करेगी। इनको भारत के साथ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज और 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। टेस्ट श्रृंखला का आयोजन क्रमशः 9-13 फरवरी, 17-21 फरवरी, 1-5 मार्च और 9-13 मार्च को किया जाएगा। जिसका आयोजन क्रमशः नागपुर, दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में होगा। इसके अलावा तीन मैचों की वनडे सीरीज 17,19 औऱ 22 मार्च को खेले जाएंगे, जिनका आयोजन क्रमशः मुंबई, विशाखापट्टनम और चेन्नई में होगा।

इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन

बता दें कि इन तीन देशों की मेजबानी के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मार्च-मई में क्रिकेट के सबसे बड़े लीग यानी आईपीएल को खेलेंगे। इसके अलावा अगर भारत इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचता है, तो उसके पास ये खिताब अपने नाम करने का सुनहरा मौका होगा। बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जून 2023 में खेला जाएगा।

पाक की मेजबानी में एशिया कप

टीम इंडिया सितंबर महीने में एशिया कप खेलेगी, ये एशियाई टीमों के बीच खेला जाने वाला टूर्नामेंट है। इस बार इसकी मेजबानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पास है, लेकिन भारत की असहमति के बाद ये मुकाबला किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जा सकता है, अगर ऐसा होता है तो भारत इस टूर्नामेंट में भाग लेगा।

कंगारुओं के साथ बाइलेट्रल सीरीज

एशिया कप के बाद भारत आगे होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के तैयारी के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला खेलेगा, ये बाइलेट्रल सीरीज घरेलू सरजंमी पर खेला जाएगा।

अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप

गौरतलब है कि टीम को इस साल दूसरा आईसीसी टूर्नामेंट भी खेलना है, जो कि एक दिवसीय क्रिकेट के सबसे बड़ा टूर्नामेंट यानी वनडे वर्ल्ड कप है। खास बात ये है कि ये इस बार वर्ल्ड का आयोजन भारतीय सरजंमी पर होने वाला है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम के पास इस बार वर्ल्ड कप जीतने का अच्छा मौका है। 4 साल में एक बार होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाला है।

SKY: साल के सबसे तेज क्रिकेटर बने सूर्यकुमार यादव, इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Team India: 2023 में भारत के पास 2 ICC टूर्नामेंट जीतने का मौका, जानिए पूरा शेड्यूल

Latest news

spot_img