April 24, 2024
  • होम
  • Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार ने पाकिस्तानी क्रिकेटर रिजवान को पछाड़ा, बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार ने पाकिस्तानी क्रिकेटर रिजवान को पछाड़ा, बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में बेहतरीन पारी खेल टीम को जीत दिला दी। अब भारत तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना लिया है। इस महत्वपूर्ण मुकाबले में सूर्यकुमार अपने चिर-परिचित अंदाज में ही बैटिंग करते नजर आए। अपनी ताबड़तोड़ पारी की बदौलत सू्र्यकुमार ने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) को पछाड़ दिया है और अपने बल्ले से एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ऐसा करने वाले सूर्यकुमार दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

सूर्याकुमार साल 2022 के बने सिक्सर किंग

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी-20 में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अब तक पाकिस्तानी क्रिकेटर के नाम था। दरअसल पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सलामी स्टार बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने साल 2021 में टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 42 छक्के थे और एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन टीम इंडिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने अब उनका ये रिकॉर्ड तोड़ दिया है और एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। सूर्या ने साल 2022 में अब तक कुल 45 छक्के जड़ चुके हैं और पाकिस्तानी क्रिकेटर को पछाड़ कर एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

मैच जीतने के लिए 107 रनों का मिला लक्ष्य

साउथ अफ्रीका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 106 रन बनाए। 107 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और टीम को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा, जो बिना खाता खोले आउट हुए। फिर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली भी 9 गेंदों पर 3 रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए।

सूर्यकुमार यादव ने खेली तूफानी पारी

चौथे नंबर पर क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ने सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के साथ मिलकर ताबड़तोड़ पारी खेली। जहां एक ओर सारे बल्लेबाज संघर्ष करते हुए दिख रहे थे वहीं सूर्यकुमार अपने पुराने चिर-परिचित अंदाज में ही बल्लेबाजी कर रहे थे। सूर्यकुमार ने 150 के स्ट्राईक रेट से 5 चौको और 3 छक्को की मदद से नाबाद 50 रनों की पारी खेली। वहीं सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने भी 51 रन बनाए लेकिन इस दौरान उन्होंने 56 गेंदों का सहारा लिया। भारत ने अपना लक्ष्य 20 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

IND vs SA: लो स्कोरिंग मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा, गेंदबाजों के मुफीद रही पिच

IND vs SA: साउथ अफ्रीका से जीतने के बाद रोहित ने दिया बड़ा बयान, इन खिलाड़ियों को बताया मैच विनर्स

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन