Tuesday, November 29, 2022

IND vs SA: लो स्कोरिंग मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा, गेंदबाजों के मुफीद रही पिच

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला का पहला मैच तिरूवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। इस लो स्कोरिंग मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से रौंद डाला। तिरूवनंपुरम की पिच गेंदबाजों के काफी मुफीद रही है, जिसके कारण मैच में काफी कम रन बने।

106 रनों पर पूरी साउथ अफ्रीका टीम हुई ढेर

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और साउथ अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कप्तान के इस फैसले को सही साबित किया। विरोधी टीम को पहला झटका टेम्बा बावुमा के रूप में दिया। मुकाबले में पहली बॉल से ही स्विंग देखने को मिल रही थी। साउथ अफ्रीका की टीम का कोई भी सलामी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल पाया और आधी टीम 9 रन के टीम स्कोर ही धराशाई हो गई। विरोधी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन केशव महाराज ने बनाए, उन्होंने 35 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली। मार्क्रम और पार्नेल ने भी क्रमशः 25 और 24 रनों की पारी खेली, जिसकी बदौलत साउथ अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 106 रन बना पाई।

अर्शदीप और चाहर ने गेंदबाजी से बरपाया कहर

भारतीय गेंदबाज इस महत्वपूर्ण मुकाबले में पूरे समय विरोधी बल्लेबाजो पर हावी रहे। टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर और अर्शदीप सिंह ने कमाल की गेंदबाजी की। दीपक चाहर ने अपने कोटे के पूरे चार ओवर किए और 6 की किफायती इकोनामी से मात्र 24 खर्च किए। इस दौरान उनके हाथ 2 सफलता भी लगी। वहीं अर्शदीप ने अपने पूरे 4 ओवर में 8 की इकोनामी से 32 रन देते हुए 3 साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। युवा गेंदबाज हर्षल पटेल ने भी 2 विकेट चटकाए और ऑलराउंडर अक्षर पटेल के हाथ भी एक सफलता हाथ आई।

20 गेंद शेष रहते भारत ने हासिल किया लक्ष्य

107 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और टीम को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा, जो बिना खाता खोले आउट हुए। फिर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली भी 9 गेंदों पर 3 रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए। फिर क्रीज पर बैटिंग करने उतरे स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ने सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के साथ मिलकर ताबड़तोड़ पारी खेली। जहां एक ओर सारे बल्लेबाज संघर्ष करते हुए दिख रहे थे वहीं सूर्यकुमार अपने पुराने चिर-परिचित अंदाज में ही बल्लेबाजी कर रहे थे। सूर्यकुमार ने 150 के स्ट्राईक रेट से 5 चौको और 3 छक्को की मदद से नाबाद 50 रनों की पारी खेली। वहीं सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने भी 51 रन बनाए लेकिन इस दौरान उन्होंने 56 गेंदों का सहारा लिया। भारत ने अपना लक्ष्य 20 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

Latest news