May 23, 2024
  • होम
  • संसद में निरहुआ ने उठाया भोजपुरी का मुद्दा, की भोजपुरी भाषा को 8वीं अनुसूची में जगह देने की मांग

संसद में निरहुआ ने उठाया भोजपुरी का मुद्दा, की भोजपुरी भाषा को 8वीं अनुसूची में जगह देने की मांग

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : August 2, 2022, 4:48 pm IST

नई दिल्ली, “चाहे रहिअ बॉम्बे दिल्ली, चाहे रहिअ मसूरी में… लिखीह पढ़िह कौनो भाषा, बतिअइह भोजपुरी में…”, दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ ने आज सदन में कुछ इस तरह भोजपुरी में अपनी भावनाओं का इजहार किया है. निरहुआ चाहते हैं कि 8वीं अनुसूची में भोजपुरी भाषा को भी जगह दी जाए, भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में जीत हासिल कर हाल ही में संसद पहुंचे हैं. अभिनेता और भारतीय जनता पार्टी के सांसद ने लोकसभा सदन में आज अपने पहले ही भाषण में ‘भोजपुरी’ भाषा का मुद्दा उठाया. भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव ने भोजपुरी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की है.

उन्होंने कहा कि जो काम अब तक नहीं हो पाया था, वह सारे काम इस सरकार के कार्यकाल में हो रहे हैं इसलिए मुझे पूरी उम्मीद है कि मेरी यह मांग भी मानी जाएगी और ‘भोजपुरी’ भाषा को उचित सम्मान मिल पाएगा.

निरहुआ का विश्वास- भोजपुरी को मिलेगा सम्मान

दिनेश लाल यादव उर्फ़ निरहुआ ने इस मुद्दे पर बात करते हुए कहा- भोजपुरी भाषा को 8वीं अनुसूची में शामिल करने का ये मामला 1967 से चला आ रहा है, ये कोई नया मामला नहीं है. भोजपुरी को भाषा का दर्जा मिलना चाहिए, भोजपुरी को उसका हक़ दिया जाना चाहिए. हमारे देश के बाहर दूसरे देशों जैसे मॉरीशस में नेपाल में इसे संवैधानिक दर्जा प्राप्त है, लेकिन हमारे देश में ही भोजपुरी को उसका हक नहीं नहीं मिल पा रहा है. लेकिन इसी भरोसे के साथ कि मोदी है तो मुमकिन है, मैंने इस मामले को फिर से उठाया है और मुझे पूरी उम्मीद ही नहीं पूरा भरोसा है कि इस सरकार में भोजपुरी को उसका उचित सम्मान और दर्जा जरूर मिलेगा.

दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ ने कहा कि जितने भी भोजपुरी बोलने वाले या भोजपुरी से प्यार करने वाले सांसद हैं उन सभी को मिलकर इस संबंध में काम करना पड़ेगा. जब तक भोजपुरी को उचित सम्मान नहीं मिलता, तब तक ये मुहिम जारी रखेंगे.

बता दें, इससे पहले शपथ लेते वक्त भी निरहुआ ने जय भोजपुरी का उद्घोष किया था.

 

कॉमनवेल्थ में भारत ने मनवाया लोहा, अब तक भारत ने हासिल किए इतने पदक

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन