March 4, 2024
  • होम
  • तवांग झड़प पर बोले अमित शाह, कहा- भारत की एक इंच जमीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता

तवांग झड़प पर बोले अमित शाह, कहा- भारत की एक इंच जमीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता

  • WRITTEN BY: Ayushi Dhyani
  • LAST UPDATED : December 31, 2022, 3:28 pm IST

नई दिल्ली: इस समय चीन और भारत का सीमा विवाद गरमाया हुआ है। इसी बीच भारत-चीन सीमा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बयान दिया है। उन्होंने कहा – भारत की एक इंच जमीन पर कोई कब्ज़ा नहीं कर सकता है। बेंगलुरु में आईटीबीपी के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह कहते हैं कि मुझे भारत-चीन सीमा को लेकर मैं किसी भी तरह से परेशान नहीं होता हूँ क्योंकि मैं जानता हूँ कि आईटीबीपी के जवान वहां गश्त कर रहे हैं।

अमित शाह ने कहा कि आईटीबीपी ने विषम भौगोलिक परिस्थितियों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि मैं उत्तर भारत के राज्य अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख हर जगह गया। भारत की जनता वहां उन्हें हिमवीर कहकर बुलाती है। ये उपनाम उनका दिया हुआ ही है। मैं मानता हूं पद्मश्री, पद्मविभूषण से भी बड़ा उपमान लोगों ने सिपाही को दिया है। ये बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि ये कोई सरकारी उपनाम नहीं है।

विपक्ष उठा रही है सवाल

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग में हुई चीनी सैनिकों के साथ झड़प को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमला बोल रहे है। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष लगातार मांग कर रहा है कि सरकार इस विषय पर सदन में चर्चा करें। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी कई बार सरकार को इस विषय पर घेरा था। हालांकि इसको लेकर रक्षा मंत्री की ओर से सदन को कोई भी जवाब नहीं दिया गया था।

भारत-चीन सीमा विवाद

9 दिसंबर को चीनी सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में स्थित भारत-चीन सीमा पर सीमा पार करने की कोशिश की थी। इस पर भारतीय जवानों ने डंडों से उनका डटकर मुकाबला किया और उन्हें पीछे खदेड़ दिया। इस घटना के बाद सत्ता पक्ष ने हमारे जवानों के साहस की बात की थी। ऐसे में एक दिन पहले ही राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर को लेकर भी सवाल उठाए थे। इस दौरान राहुल ने जयशंकर को अपनी समझ को और गहरा करने की सलाह भी दी थी। राहुल ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है। वहीं इस झड़प का चीन ने ठीकरा भारतीय सेना पर फोड़ दिया था। चीनी सेना ने आरोप लगाया कि भारतीय सेना के जवानों ने अवैध तरीके से विवादित सीमा को पार करने की कोशिश की थी, जिसकी वजह से झड़प शुरू हुई है।

 

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Tags