April 25, 2024
  • होम
  • कोच्चि: केरल में दौड़ेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जिसे 25 अप्रैल को पीएम मोदी करेंगे लॉन्च

कोच्चि: केरल में दौड़ेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जिसे 25 अप्रैल को पीएम मोदी करेंगे लॉन्च

  • WRITTEN BY: Noreen Ahmed
  • LAST UPDATED : April 19, 2023, 12:41 pm IST

तिरुवनन्तपुरम: देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) का तेजी से काम चल रहा है. वहीं रेलवे बड़ी रफ्तार से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को देश के हर कोने में पहुंचाना चाहती है. वहीं इसी काम में भारत के दक्षिण राज्य केरल को भी जल्द ही इसकी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी वंदे भारत को 25 अप्रैल को केरल में हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. बता दें ये देश की 16वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होने वाली है. राज्य में ये ट्रेन पहुंच चुकी है और रेलवे से मिली सूचना के अनुसार, अब इस ट्रेन का ट्रायल रन भी किया जा चुका है.

खबर के मुताबिक रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि केरल को मिलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल को हरी झंडी दिखाएंगे. साथ ही बताया कि ये ट्रेन अपने सफर में कोल्लम, कोट्टयम, एर्नाकुलम टाउन, थ्रिसर, टिरूर, कोझिकोड स्टेशन पर रुकेगी. दरअसल इस पूरे 501 किमी के सफर को पूरे करने में वंदे भारत एक्सप्रेस को लगभग 7.5 घंटे का वक्त लगना है.

वहीं रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि रेलवे की डबल डिस्टेंस सिंग्नल सिस्टम की केरल से शुरुआत होने के लिए तैयार है. बता दें केरल को इस अप्रैल की 25 तारीख को अपनी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने जा रही है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. साथ ही रेलमंत्री ने कहा कि इस साल के अंत तक भारत के सभी राज्य वंदे भारत ट्रेनों से जुड़ जाएंगे.

रेलवे ट्रैक को किया जा रहा है अपग्रेड

मिली जानकरी के मुताबिक केरल में वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाए जाने के पहले लगभग 381 करोड़ रुपये की लागत से केरल में रेलवे ट्रैकों को अपग्रेड किया जा रहा है. साथ ही केरल में कासरगोड से त्रिवेंद्रम ( तिरुवनंतपुरम ) वाली रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाया जाना है. इसी वजह से इस रूट को अपग्रेड कर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैन की स्पीड 160 किमी की रफ्तार से चलने लायक बनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-

Ateeq-Ashraf Murder: आखिरी बार 7-8 दिन पहले घर आया था आरोपी लवलेश तिवारी, पिता ने कहा हमसे कोई मतलब नहीं

बड़ा माफिया बनना चाहते थे तीनों शूटर्स, पहले भी किए थे कई सारे मर्डर, जानिए अतीक को मारने वालों की कुंडली

Ateeq-Ashraf Murder: सुनियोजित तरीके से हुई है अतीक-अशरफ की हत्या- सपा नेता रामगोपाल यादव

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन