May 21, 2024
  • होम
  • Google: गूगल ने फिर से शुरु की छंटनी, दूसरे देशों में भेजे जाएंगे कर्मचारी

Google: गूगल ने फिर से शुरु की छंटनी, दूसरे देशों में भेजे जाएंगे कर्मचारी

  • WRITTEN BY: Sachin Kumar
  • LAST UPDATED : April 18, 2024, 10:04 am IST

नई दिल्लीः बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियां इन दिनों संभावित मंदी से प्रभावित हैं। लागत में कमी करने के लिए ये कंपनियां कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा रही है। इस बीच अमेरिकी टेक कंपनी गूगल से भी ऐसी ही खबर सामने आई है। एक बार फिर अल्फाबेट के स्वामित्व वाली गूगल अपने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। बता दें कि गूगल ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

छंटनी होने की वजह क्या ?

कंपनी के अधिकारी ने बुधवार को बताया कि कॉस्ट कटिंग यानी लागत में कमी लाने के लिए कर्मचारियों की संख्या कम की जा रही है। उन्होंने कहा कि छंटनी पूरी कंपनी में नहीं हो रही है। इसलिए इससे प्रभावित कर्मचारी अन्य किसी पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। हालांकि, प्रवक्ता ने छंटनी से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों की संख्या और इसमें शामिल टीमों के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है।

इन देशों में भेजे जाएंगे कर्मचारी

छंटनी से प्रभावित कुछ लोगों को गूगल भारत, शिकागो, अटलांटा और डबलिन समेत उन जगहों पर भेजेगी, जहां वह निवेश कर रही है। गौरतलब है, इस साल टेक और मीडिया जगत में कई नौकरियों में कटौती के बाद गूगल में भी यह छंटनी हो रही है, जिससे यह संभावना बढ़ गई है कि छंटनी जारी रहेगी। साफ है कि कंपनियां आर्थिक अनिश्चितता से प्रभावित हैं।

पहले ही किया था निवेदन

ऐसा नहीं है कि यह पहली बार है जब कंपनी ने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। इससे पहले गूगल ने जनवरी में भी अपनी इंजीनियरिंग, हार्डवेयर और सहायक टीमों समेत कई टीमों के सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी की थी। क्योंकि कंपनी ने निवेश बढ़ाते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया था। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कथित तौर पर इस साल की शुरुआत में कर्मचारियों से नौकरियों में कटौती किए जाने को लेकर पहले ही अवगत कराया था।

ये भी पढ़ेः  किसी भ्रम में न रहें कि मोदी लहर है… BJP उम्मीदवार नवनीत राणा के बयान पर बवाल, बाद में दी सफाई

अब आपके किचन का काम भी करेगा एआई रोबोट, 200 से ज्यादा भोजन पकाने में है माहिर, देखें फीचर

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन