May 21, 2024
  • होम
  • अब आपके किचन का काम भी करेगा एआई रोबोट, 200 से ज्यादा भोजन पकाने में है माहिर, देखें फीचर

अब आपके किचन का काम भी करेगा एआई रोबोट, 200 से ज्यादा भोजन पकाने में है माहिर, देखें फीचर

नई दिल्ली: जल्द ही घरेलू महिलाओं, कामकाजी औरतों,पुरुषों और स्टूडेंटस के लिए घर में खाना बनाना आसान हो जाएगा. हम ऐसा क्यों कह रहे है क्योंकि अब एआई आपके किचन में राहत देने आ गया हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस धीरे-धीरे हमारे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है जिस तरह एआई ने हमारे दफ्तर के काम को सहज कर दिया है उसी तरह यह एआई हमारी किचन में मदद करेगा. दरअसल प्रीमियम किचन उत्पादों की कंपनी वंडरशेफ शेफ मैजिक नाम का अत्याधुनिक एआई टूल लेकर आए हैं.

ये किचन रोबोट एक एआई आधारित रोबोट है. इस रोबोट की खास बात यह है कि इसमें 200 से ज्यादा रेसिपी पहले से लोड हैं, जिसे आप स्मार्ट फोन से भी चला सकते हैं. बस आपको रेसिपी चुनना है. जिसके बाद मशीन बताएगी की किस सामग्री को कितना डालना है. वह सामग्री का पहले तो वजन लेगी और फिर खुद ही सारी प्रोसेस जैसे मिलाना, काटना,उबालना , भूनना और ब्लेंड करना शामिल है. यानी अब स्वादिष्ट और लजीज खाने के लिए परेशान नही होना है और नही नापतोल का हिसाब रखना है.

घर-घर में क्रांति ला देगा- कंपनी का दावा

इस एआई बनाने वाली कंपनी के संस्थापक रवि सक्सेना का कहना है कि ये प्रोडक्ट घर-घर में क्रांति ला देगा. अब आपको मटर पनीर खानी हो या बटर चिकन, बस एक क्लिक और एआई आधारित रोबोट आपका मनपंसद खाना बना देगा.

200 से ज्यादा रेसिपी

कंपनी के संस्थापक रवि बताते है कि शेफ मैजिक एक कनेक्टेड डिवाइस है और ये एक्टिव रहेगा, ताकि कस्टमर की पंसद के अनुसार हर हफ्ते इस पर रेसिपी जोड़ी जा सके . बस इसे अपडेट करने के लिए यूजर को वाई-फाई की जरूरत होगीं. उन्होंने आगे कहा कि भारत के जाने-माने शेफ संजीव कपूर की ओर से 200 से ज्यादा भारतीय और विदेशी व्यजंनों की रेसिपियां लोड की गई हैं. ये रोबोट मशहूर भारतीय व्यजंन के साथ साथ वीगन जैन कॉन्टिनेंटल, थाई, चायनीज़, इटलिएन, मैक्सिकन और अन्य विविध प्रकार के रेसीपी बना सकता है. बता दें कि इस रोबोट के पास शाकाहारी, जैन, आयुर्वेदिक, मधुमेह और दिल के मरीजों के लिए विशेष रेसिपियां हैं.

अपनी रेसिपी भी सेव कर सकते हैं

बता दें शेफ मैजिक में मोबाइल ऐप भी है, जिससे दूर से ही मशीन को कंट्रोल किया जा सकता है.आप अपनी मनपंसद रेसिपी भी चुन सकते हैं. आप चाहे तो कस्टम यानी अपनी सुविधानुसार रेसीपी भी सेव कर सकते हैं.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन