June 16, 2024
  • होम
  • बकरी पालन पर इस राज्य में मिल रही 50 लाख रुपये तक का लोन, जानें आवेदन का पूरा प्रोसेस

बकरी पालन पर इस राज्य में मिल रही 50 लाख रुपये तक का लोन, जानें आवेदन का पूरा प्रोसेस

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : June 5, 2024, 3:35 pm IST

नई दिल्ली: राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को 10 से 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी दे रही है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को बहुत ज्यादा फायदा मिल रहा है.

बकरी पालन व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा देश के कुछ शहरी हिस्सों में भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है.अक्सर बकरियों का इस्तेमाल दूध और मीट के लिए किया जाता है. और शहरी इलाकों में बकरी की मीट की डिमांड बहुत अधिक है. उत्तर प्रदेश राज्य के सरकार बकरी पालन को लेकर 10-15 लाख की लोन दे रही है.

किसानों कि कमाई का जरिया

बता दें कि हमारे देश के किसानों के लिए बकरी पालन हमेशा से ही कमाई का अहम जरिया रहा है. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड सहित और भी कई राज्यों में बकरी के खरीद बिक्री करने पर काफी पैसे कमाए जा सकते हैं.अगर आप भी यूपी राज्य से है तो आप इस लाभ का फ़ायदा आवेदन के जरिए से उठा सकते है.

कैसे उठाए योजना का लाभ

इस योजना का लाभ राष्ट्रीय पशु मिशन के तहत एकल किसान जिसमें महिला और पुरुष दोनों शामिल हैं लाभ उठा सकते हैं।इस योजना के तहत आवेदन करके बकरी पालन पर 10 लाख रुपए की लोन प्राप्त की जा सकती है। एकल किसान योजना के तहत किसान कम से कम 100 बकरियों और अधिकतम 500 बकरियों की यूनिट शुरू कर सकता है,100 यूनिट बकरी लगाने की लागत लाख रूपये मानी जाती है और इस पर किसान को 50 फीसदी या अधिकतम 10 लाख रुपये की सब्सिडी देने का प्रावधान है.

लेकिन इसे शुरू करने के लिए किसान के पास पर्याप्त जमीन और अन्य आवश्यक संसाधन होने आवश्यक हैं, क्योंकि आवेदन करते समय किसान को जमीन के कागज सहित अन्य फॉर्मलिटी प्रस्तुत करने होंगे। वहीं यूपी राज्य के किसान भी इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो फिर उन्हें खुद सहायता समूह या कृषि उत्पादन संगठन बनना होगा।

ऐसे करें आवेदन

आप आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन क्र सकते है. इस nlm.udyamimitra.in पर किया जा सकता है.आपको आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण-पत्र, बैंक खाता, बैंक पासबुक की कॉपी, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, आय प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट साइज, फोटोबकरी पालन से संबंधित और जाति प्रमाण-पत्र आवेदन करते समय किसान को सभी कागजात और दस्तावेज़ दिखाना होगा. ताकि कम लागत में ही बकरी पालन का व्यवसाय शुरू किया जा सके.

Also read….

Exit Poll से गदगद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में 2000 अंक की तेजी, निफ्टी भी बढ़ा

Gautam Adani: एक बार फिर गौतम अदाणी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, मुकेश अंबानी को किया पीछे

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन