June 16, 2024
  • होम
  • Gautam Adani: एक बार फिर गौतम अदाणी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, मुकेश अंबानी को किया पीछे

Gautam Adani: एक बार फिर गौतम अदाणी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी, मुकेश अंबानी को किया पीछे

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : June 1, 2024, 7:24 pm IST

Gautam Adani: उद्योग पति गौतम अदाणी (Gautam Adani) एक बार फिर सबसे अमीर भारतीय आदमी का (Richest Indian) का दर्जा हासिल करते हुए रिलायन्स इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पीछे छोड़ दिया है. गौतम अडाणी ब्लूमबर्ग के अरबपति इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में अब 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जिसकी वजह से अब वह एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं जबकि मुकेश अंबानी इसी सूची में 12वें स्थान पर हैं.

गौतम अडाणी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

अगर हम इस इंडेक्स की माने तो अदाणी ग्रुप के चेयरमैन की नेटवर्थ शनिवार को शाम 6 बजे 111 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹9,26,159 करोड़) थी, वहीं उद्योग पति मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 109 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹9,09,471 करोड़) थी. हाल ही में अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में आए उछाल के की वजह से उन्होंने अंबानी को छोड़ दिया है.

₹18 लाख करोड़ करोड़ पहुंचा मार्केट कैप

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को गौतम अदाणी (Gautam Adani) के 10 ग्रुप कंपनियों की जो बाजार में लिस्टेड हैं उनका ओवरऑल मार्केट कैप करीब ₹18 लाख करोड़ के से आगे पहुंच गया है. इस इंडेक्स के मुताबिक, रिलायन्स इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी फिलहाल एशिया पहले उद्योग अमीर पति के स्थान से दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं.

पहले स्थान पर बर्नार्ड आरनॉल्ट पहुंचे

ब्लूमबर्ग द्वारा जारी इस इंडेक्स में पहले स्थान पर फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट हैं, जिनकी नेटवर्थ 207 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹17,27,161 करोड़) है. इसी सूची में 203 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹16,93,786 करोड़) की नेटवर्थ के साथ एलन मस्क दूसरे स्थान पर मौजूद हैं. अगर हम इस इंडेक्स की बात करें तो दूसरे से लेकर 10वें स्थान तक मौजूद हर शख्स अमेरिकी नागरिक ही है.

चुनौतियों ने किया मजबूत

पिछले हफ्ते अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा था, “ग्रुप के सामने बीते साल जो चुनौतियां आई थीं, उनसे ग्रुप का संकल्प और मज़बूत ही हुआ… ग्रुप के सामने आगे असीमित संभावनाएं मौजूद हैं और जिसमें मैं यह बता सकता हूं कि अदाणी ग्रुप आज पहले से कहीं ज्यादा मज़बूत है…”

दुनिया के निवेशकों जताया भरोसा

गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने “सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोलते हुए कहा था कि सर्वोच्च अदालत की तरफ से क्लीन चिट दिए जाने से हमारी ऑपरेशनल एक्सीलेंस और पारदर्शी डिस्क्लोज़़र्स के लिए क्लियर हो गई है…इस बात पर मुहर सिर्फ बड़ी रेटिंग एजेंसियों ने ही नहीं, बल्कि ग्लोबल निवेशकों ने भी सही ठहराई… जिस तूफ़ान ने हमारा परीक्षा ली उससे हम मजबूत ही हुए. Bloomberg Billionaires Index दुनिया की सबसे अमीर आदमियो का की संपत्तियों का आंकलन करता है. इसके द्वारा न्यूयार्क में प्रत्येक कारोबारी दिन की समाप्ति पर आंकड़े जारी किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Gautam Adani: लखीमपुर खीरी की इस लाचार लड़की की मदद करेंगे गौतम अडाणी, उठाएंगे पढ़ाई का खर्च

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन