May 22, 2024
  • होम
  • ईरान ने इजरायल पर किन-किन हथियारों से किया हमला, अब क्या होगी आगे की रणनीति?

ईरान ने इजरायल पर किन-किन हथियारों से किया हमला, अब क्या होगी आगे की रणनीति?

  • WRITTEN BY: Sajid Hussain
  • LAST UPDATED : April 16, 2024, 8:08 am IST

नई दिल्ली: ईरान ने बड़ी मात्रा में इजरायल पर ड्रोन से हमले किए हैं। ईरान ने पहली बार इजरायल के हवाई डिफेंस सिस्टम से बचने के लिए कई हथियारों वाली मिसाइल का प्रयोग किया। जिसमें 170 से ज्यादा हमले ड्रोन्स द्वारा किए गए थे और 120 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइल और 30 से ज्यादा क्रूज मिसाइले थी।

एक एयरबेस हुआ हमले में बर्बाद

जानकारी के मुताबिक, ईरानी मिसाइलों के हमले में इजरायल का एक एयरबेस बर्बाद हुआ है। हिजबुल्लाह ने भी इजरायल के हवाई डिफेंस सिस्टम को भी उड़ाने की कोशिश की। लेकिन उसकी यह मिसाइले हिजबुल्लाह की ही इमारतों पर जाकर गिरी है। वहीं इजरायल के रैमोन एयरबेस पर भी सात रॅाकेट दागे गए हैं।

UN ने कहा कि इस कदम से अशांति फैलेगी

ईरान ने संयुक्त राष्ट्र को बताया कि उनका हमला सफल रहा है। उन्होंने इजरायल पर हमला UN के आर्टिकल 51 के तहत किया है। इस आर्टिकल के तहत कोई भी देश अपनी सुरक्षा के लिए ऐसे हमले कर सकता है। वहीं संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ने ईरान के इस हमले को बेवजह बताया है।

ईरान ने दी दोबारा ज्यादा ताकतवर हमला करने की धमकी

ईरान ने धमकी दी है कि अगर इजरायल ने इस हमले के बदले कोई हमला किया तो हम इससे भी दोगुना और ताकतवर हमला करेंगे। वहीं दूसरी तरफ, अमेरिका ने इजरायल की मदद के लिए नौसेना के अर्लीघ बुर्क क्लास गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर और यूएसएस कार्नी को तैनात किया है।

यह भी पढ़े-

Iran vs Israel: ईरानी संसद में मनाया गया हमलों का जश्न, लगे ‘इजरायल मुर्दाबाद’ के नारे

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन