June 17, 2024
  • होम
  • स्पाई बैलून विवाद: राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- 'चीन के साथ कोई टकराव नहीं चाहता अमेरिका'

स्पाई बैलून विवाद: राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- 'चीन के साथ कोई टकराव नहीं चाहता अमेरिका'

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : February 9, 2023, 11:13 am IST

नई दिल्ली। चाइनीज स्पाई बैलून विवाद अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका की ओर से इस चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की अटकलें लगाई जा रही है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि अमेरिका इस मामले में चीन के साथ किसी भी तरह का टकराव नहीं चाहता है।

हम टकराव नहीं चाहते

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को एक टीवी इंटरव्यू में कहा कि अमेरिका चीन के साथ किसी तरह का संघर्ष नहीं चाहता है। हम चीन के साथ पूरी तरह से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, लेकिन उनके साथ टकराव नहीं चाहते हैं और अब तक ऐसा ही हो रहा है। इसके बाद जो बाइडेन ने कहा कि इस घटना से बीजिंग के साथ संबंधों को बड़ा नुकसान नहीं हुआ है।

अपनी रक्षा जरूर करेंगे

राष्ट्रपति बाइडने ने इंटरव्यू में आगे कहा कि मैं चीन के साथ अमेरिका और दुनिया के हितों के लिए काम करने को तैयार हूं। लेकिन अगर कोई हमें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा तो हम अपनी रक्षा जरूर करेंगे। बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि चाइनीज बैलून को मार गिराने की वजह से अमेरिका और चीन के रिश्ते कमजोर नहीं हुए हैं।

मार गिराया था बैलून

गौरतलब है कि बीते दिनों अमेरिका के न्यूक्लियर साइट के ऊपर चाइनीज जासूसी गुब्बारा देखा गया था। जिसे 4 फरवरी को काफी विचार के बाद प्लानिंग के साथ अमेरिकी फाइटर जेट ने मार गिराया था। चीन ने इस सिविल बैलून बताते हुए कहा था कि ये केवल मौसम अनुसंधान कर रहा था, वहीं पेंटागन ने इस एक उच्च तकनीक वाला जासूसी गुब्बारा बताया था।

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन