June 17, 2024
  • होम
  • Russia-Ukraine Conflict: रूस यूक्रेन संकट के बीच, ब्रिटेन ने रूस के 5 बैंक और 3 नागरिकों पर लगाई पाबंदी

Russia-Ukraine Conflict: रूस यूक्रेन संकट के बीच, ब्रिटेन ने रूस के 5 बैंक और 3 नागरिकों पर लगाई पाबंदी

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : February 22, 2022, 9:11 pm IST

Russia-Ukraine Conflict:

नई दिल्ली, यूक्रेन-रूस विवाद (Russia-Ukraine Conflict) थमने की बजाय अब युद्ध के कगार पर जा पहुंचा है. इसी बीच रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के दो शहरों लुहान्स्क (Luhansk) और डोनेटस्क (Donetsk) को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया है, जिसके बाद दुनियाभर की प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गईं. इस कड़ी में ब्रिटेन ने बड़ा फैसला लेते हुए रूस के 5 बैंक और हाई नेटवर्थ वाले 3 नागरिकों पर पाबंदी लगा दी है.

युद्ध हुआ तो ब्रिटेन के हर नागरिक का लक्ष्य सिर्फ युद्ध लड़ना होगा- बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए कहा कि हमें पुतिन की योजना के अगले संभावित कदमों के लिए खुद को तैयार करना चाहिए. इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि अगर युद्ध होता है तो ब्रिटेन के 44 मिलिनय (पुरुष, महिलाओं और बच्चों) का लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ युद्ध लड़ना होगा.

ब्रिटेन ने दी रूस को चेतावनी

ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने रूसी सेनाओं के चेतावनी दी कि अगर युद्ध होता है तो इसके गंभीर परिणाम सामने आएंगे. उन्होंने कहा कि रूस ने यूक्रेन में सेना को स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है, वालेस ने इंग्लैंड के लीसेस्टरशायर में मंगलवार को बाल्टिक और उत्तरी अटलांटिक राज्यों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में चेतावनी देते हुए कहा कि अगर युद्ध के हालात बनते हैं तो रूसी सेनाओं को इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. 

 

यह भी पढ़ें:

Uttarakhand: उत्तराखंड में दर्दनाक सड़क हादसा, बस के खाई में गिरने से 14 की मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

12th President’s Fleet Review Program : विशाखापत्तनम में 12वें प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू का आयोजन, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की 60 पोत, पनडुब्बियां व 55 विमानों की समीक्षा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन