June 17, 2024
  • होम
  • Qatar Airways: दोहा से उड़ान भर डबलिन जाने वाला कतर एयरवेज का विमान हवा में हिला, 12 यात्री हुए घायल

Qatar Airways: दोहा से उड़ान भर डबलिन जाने वाला कतर एयरवेज का विमान हवा में हिला, 12 यात्री हुए घायल

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : May 26, 2024, 8:56 pm IST

Qatar Airways:दोहा से डबलि जाने वाला कतर एयरवेज (Qatar Airways) का विमान हवा में हिल गया. जिसकी जह से बारह लोग जख्मी हो गए हैं. कतर एवरवेज के विमान के साथ यह हादसा तब हुआ जब वह तुर्की के एयर स्पेस में था. जब कतर एयरवेज (Qatar Airways) का विमान अस्थिर हो होकर हिलने लगा. घायल होने वालों में 6 यात्री और 6 चालक दल के सदस्य हैं.

तुर्की के एयर स्पेस में हुआ हादसा

डबलिन हवाई ने अपने बयान में कहा है कि “दोहा से कतर एयरवेज (Qatar Airways) की उड़ान QR017 रविवार को 13.00 बजे से कुछ समय पहले डबलिन हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से लैंडिंग हुई. यात्रा के दौरान तुर्की के ऊपर से उड़ान भरते समय विमान में अस्थिरता का अनुभव होने के बाद बोर्ड पर मौजूद लोगों ने घायल होने की सूचना दी. इस हादसे में हवाईअड्डा पुलिस और हमारे अग्निशमन और बचाव विभाग सहित आपातकालीन सेवाओं ने लैंडिंग के बाद मोर्चा संभाला और यात्रियों की मदद.

सिंगापुर एयर लाइंस का विमान भी हिला

हाल ही में सिंगापुर एयरलाइंस के विमान जोकि 211 यात्रियों को लेकर जा रहा था को भी गम्भीर एयरटर्बुलेंस का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद इस विमान को बैंकॉक के एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिग करवानी पड़ी थीं. इस टर्बुलेंस की वजह से 73 वर्षीय ब्रिटिश व्यक्ति की मौत हो गई थी. जबकि इस उड़ान में यात्रियों और चालक दल को भी चोटें आईं थीं, क्योंकि वे टर्बुलेंस के बाद केबिन के चारों तरफ टकरा गए थे. सिंगापुर एयरलाइंस के विमान के अंदर लिए गए वीडियो और तस्वीरों में केबिन में अव्यवस्था दिखाई दे रही थी और हर जगह खाना और सामान बिखरा हुआ था. विमान के छत से ऑक्सीजन मास्क लटक रहे थे.

आम हैं ये दुर्खटनाएं

अमेरिका की यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के 2021 के एक अध्ययन के मुताबिक, टर्बुलेंस से संबंधित एयरलाइन दुर्घटनाएं आम हैं. इसको लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि यात्री अक्सर सीट बेल्ट पहनने के मामले में बहुत लापरवाही करते हैं, जिससे विमान में अप्रत्याशित टर्बुलेंस होने पर उन्हें खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Singapore: सिंगापुर एयरलाइंस का विमान हवा में बुरी तरह से डगमगाया, एक की हुई मौत 30 जख्मी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन