April 18, 2024
  • होम
  • गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग पाकिस्तान से नाराज, भारत के साथ आने की मांग

गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग पाकिस्तान से नाराज, भारत के साथ आने की मांग

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : January 13, 2023, 10:22 pm IST

नई दिल्ली : POK के कुछ लोग लद्दाख के साथ मिलाए जाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहां को लोग बढ़ती मंहगाई और सामान कि किल्लत से परेशान है. पाकिस्तानी सरकार और सेना के खिलाफ जमकर प्रदर्शन कर रहे है.

पाकिस्तान कर रहा अत्याचार

‘पाकिस्तानी सरकार हम लोगों के साथ बहुत अत्याचार करती है’ ये कहना है गिलगित और बाल्टिस्तान के लोगों का.इनका कहना है कि सरकार हमारे लिए कुछ नहीं करती है. हमारे साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार और शोषण करती है. एक वीडियो सोशल मीडिया के जरिए सामने आ रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि लोग भारी संख्या में प्रदर्शन कर रहे है. उनका कहना है कि लद्दाख के कारगिल जिले में सकरदू कारगिल रोड फिर से खोल जाए. पाकिस्तान सरकार ने जमीनों पर जबरजस्ती कब्जा कर लिया है. वहां पर जो भी प्राकृतिक संसाधन है उसको नष्ट कर रही है. इसी के साथ गेंहू और जरूरी सामानों पर सब्सिडी नहीं दे रही है.

चीन की साजिश आई सामने

वहां को लोगों का कहना है कि पाकिस्तान इस इलाके को गुपचुप तरीके से चीन को पट्टे पर देने वाला है. उनका कहना है की पाकिस्तान ये इलाका चीन को देकर अपना कर्ज माफ करवाने की फिराक में है क्योंकि ये इलाका खनिज संसाधन में बहुत समृद्ध है. यहां पर चीन खनन परियोजना शुरू कर सकता है.

 

बढ़ती महंगाई विरोध की बनी मुख्य वजह

पाकिस्तान इस समय भुखमरी की कगार पर है. वहां पर सब चीज इतनी मंहगी है कि आम आदमी खरीद ही नहीं पा रहा है. इतनी हालत खराब होने के बावजूद पाकिस्तान सरकार यहां के लोगों के साथ बुरा बर्ताव कर रही है. वहां के लोग शहबाज शरीफ पर आरोप लगा रहे है कि यहां पर इमरान खान की पार्टी पीटीआई सत्ता में है इसलिए सरकार सामान की आपूर्ती नहीं होने दे रही. यहां के लोगों ने 1947 के बाद पाकिस्तान के साथ रहने का फैसला किया थे लेकिन आज वही लोग भारत के साथ आने चाहते है. उनकी मांग है कि कश्मीर घाटी की ओर जाने वाले कारगिल के रास्ते को व्यापार के लिए खोल दिया जाए.

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो