June 17, 2024
  • होम
  • इब्राहिम रईसी ही नहीं, इन देशों के राष्ट्रपति की भी विमान हादसे में जा चुकी है जान

इब्राहिम रईसी ही नहीं, इन देशों के राष्ट्रपति की भी विमान हादसे में जा चुकी है जान

  • WRITTEN BY: Pooja Thakur
  • LAST UPDATED : May 21, 2024, 4:19 pm IST

Iran President Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की सोमवार (20 मई) को हेलिकॉप्टर क्रैश होने से मौत हो गई। इस हादसे में ईरान के वित्त मंत्री समेत कई अन्य अधिकारी भी मारे गए। रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे जाने से कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इस घटना से पहले ही दुनिया के कई ऐसे देशों के नेता विमान हादसे में अपनी जान से हाथ धो चुके हैं। आइयें जानते हैं उन राजनेताओं के बारे में जिनकी प्लेन क्रैश में मौत हो चुकी है-

जिया-उल-हक

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल जिया-उल हक की 1988 में प्लेश क्रैश में मौत हो गई। कहा जाता है कि ख्तापलट और साजिश के तहत उनको मरवाया गया था।

काकजेंस्की

पोलैंड के पूर्व राष्ट्रपति काकजेंस्की साल 2010 में प्लेन क्रैश में मारे गए थे। इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े विमान हादसों में की जाती है। इस हादसे में पोलैंड के राष्ट्रअध्यक्ष और नेताओं की मौत हो गई थी।

जुवेनल हाब्यारिमाना

1994 में रवांडा के पूर्व राष्ट्रपति जुवेनल हाब्यारिमाना की भी मौत विमान हादस में हुई थी। कहा जाता है कि जुवेनल हाब्यारिमाना को मरवाने के लिए प्लेन पर गोली से हमलया करवाया गया था। इस हादसे के बाद रवांडा में वादे स्तर पर नरसंहार की घटना को अंजाम दिया गया था।

समोरा मशेल

मोजाम्बिक के राष्ट्रपति समोरा मशेल भी प्लेन क्रैश में मारे गए थे। यह घटना 1986 में हुई थी लेकिन इतने सालों के बाद भी इसे लेकर तरह-तरह के दावे किये जाते हैं।

हाफिल अल-असद

2000 में सीरिया के पूर्व राष्ट्रपति हाफिल अल-असद निधन भी विमान हादसे में हुआ। बताया जाता है कि हाफिल अल-असद विमान उड़ा रहा थे तभी उन्हें हार्ट अटैक आया और उनका निधन हो गया।

 

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत पर ईरान में जश्नबाजी! आखिर क्या है वजह?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन