May 22, 2024
  • होम
  • मुकेश अंबानी की कंपनी ने China Mobile को पछाड़ा, दुनिया भर में बनी नंबर 1

मुकेश अंबानी की कंपनी ने China Mobile को पछाड़ा, दुनिया भर में बनी नंबर 1

  • WRITTEN BY: Zohaib Naseem
  • LAST UPDATED : April 23, 2024, 7:56 pm IST

नई दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने टेलिकॉम इंडस्ट्री में एक और कारनामा कर दिखाया है. लेकिन इस बार भारत नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर कंपनी ने नया रिकॉर्ड बनाया है. भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में मुकेश अंबानी की कंपनी ने धाक जमा लिया है. वहीं जियो डेटा खपत के मामले में चीन की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी China Mobile को पीछे कर दिया है.

रिलायंस जियो नंबर वन कंपनी बनी

वहीं रिलायंस जियो (Reliance Jio) अब डेटा ट्रैफिक के मामले में दुनिया की नंबर 1 कंपनी बन चुकी है. पिछली तिमाही में कंपनी ने कुल डेटा ट्रैफिक 40.4 एक्साबाइट करवाया. इस ट्रैफिक के साथ ही जियो ने China Mobile को पीछे छोड़ दिया है. वहीं जियो दुनिया में नंबर एक का खिताब अपने नाम कर चुका है. चाइना मोबाइल अब डेटा ट्रैफिक में नंबर दो पर पहुंच चुकी है. बता दें कि चीन की कंपनी की डेटा खपत उसके नेटवर्क पर पिछली तिमाही में 40 एक्साबाइट से कम रही है.

एयरटेल कितने नंबर पर है?

चीन की एक और कंपनी चाइना टेलीकॉम डेटा खपत के मामले में तीसरे नंबर पर है, तो वहीं भारत की एयरटेल चौथे नंबर पर है. दुनिया भर की टेलीकॉम कंपनी के डेटा ट्रैफिक, ग्राहक आधार पर नजर रखने वाली एफिशियंट ने अपनी रिपोर्ट में ये बताया है. बता दें कि 5जी सेवाओं शुरु होने के बाद से ही रिलायंस जियो के डेटा खपत में पिछले वर्ष के मुकाबले 35.2 फीसदी का उछाल देखा गया है.

उछाल की असली वजह क्या है?

इस उछाल की असल वजह यह है कि नेटवर्क और जियो एयर फाइबर का विस्तार. जियो नेटवर्क रिलायंस जियो के तिमाही नतीजों के मुताबिक जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर 10 करोड़ 80 लाख ग्राहक इससे जुड़ गए है और जियो के कुल डेटा ट्रैफिक का करिब 28 फीसदी हिस्सा का जो हिस्सा है वो अब 5जी नेटवर्क से आ रहा है. दूसरी तरफ जियो एक फाइबर ने भी देश के 5,900 शहरों में अपनी सेवाएं देना शुरू कर चुकी है.

 

ये भी पढ़ें: दाऊद इब्राहिम के लिए Twinkle Khanna ने किया था डांस? आखिर क्यों करना पड़ा ऐसा काम…

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन