May 23, 2024
  • होम
  • Israel: बाइडन बोले, इजरायल के जवाबी कार्यवाही का अमेरिका नही होगा हिस्सा

Israel: बाइडन बोले, इजरायल के जवाबी कार्यवाही का अमेरिका नही होगा हिस्सा

  • WRITTEN BY: Mohd Waseeque
  • LAST UPDATED : April 15, 2024, 3:28 pm IST

नई दिल्ली: इजरायल (Israel) पर ईरान (Israel) के ड्रोन हमलों के बाद व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) को चेतावनी दी है कि अगर इजरायल जवाबी कार्रवाई करने का फैसला करता है तो अमेरिका ईरान के खिलाफ जवाबी हमले में भाग नहीं लेगा.मध्य पूर्व दोनो कट्टर दुश्‍मनों के बीच युद्ध छिड़ने और अमेरिका के इसमें उतरने के खतरे ने क्षेत्र को लेकर चिंता बढ़ा दी है, जिससे वैश्विक शक्तियों और अरब देशों से आगे बढ़ने से बचने के लिए संयम बरतने का आह्वान किया जा रहा है.

नेतन्याहू को बताया

एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को अमेरिकी मीडिया ने कहा था कि बाइडेन ने इजरायल (Israel) के राष्ट्रपति नेतन्याहू को फोन करके बता दिया था वह इसकी किसी भी जवाबी कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेंगे. इस न्यूज की पुष्टि व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने की है.

युद्ध नहीं चाहते

व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने अमेरिकी मीडिया चैनल एबीसी के ‘दिस वीक’ नाम के कार्यक्रम में बताया कि अमेरिका इजरायल (Israel) को उसकी सुरक्षा में मदद करता रहेगा. लेकिन हम युद्ध नहीं चाहते.

शीर्ष कमांडर की मौत का बदला

1 अप्रैल को इजरायल (Israel) के द्वारा सीरिया स्थित ईरान के वाणिज्य दूतावास पर इजरायल द्वारा किए गए एक संदिग्ध हमले के जवाब में ईरान ने ईजरायल पर यह भारी हमला किया है.सीरिया में इजरायल के इस हमले में ईरान के शीर्ष रिवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर की मौत हो गयी थी.

इस हमले से इजरायल को भारी नुक्सान नहीं

ईरान के द्वार लॉन्‍च 14 अप्रैल की रात में 300 से अधिक मिसाइलों और ड्रोन के हमलों ने इजरायल (Israel) को मामूली नुक्सान पहुंचाया है, इनमे अधिकांश मिसाइल और ड्रोन को इजरायल और उसके सहयोगी देशों ने मार गिराया था. ईरान द्वारा दक्षिणी इजरायल में उसकी एक वायु सेना अड्डे को निशाना बनाकर हमला किया गया.जिसके उसको भारी नुक्सान नहीं हुआ और काम कर रहा है. ईरान के इस हमले में एक 7 वर्षीय बच्चा छर्रे लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया. जबकि इसके अलावा इजरायल में भारी नुक्सान की कोई दूसरी रिपोर्ट नहीं है.

ईरान एक गंभी खतरा

इजरायल (Israel) के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि इजरायल के पास ‘ईरान के इस गंभीर खतरे के खिलाफ एक रणनीतिक गठबंधन बनाने का अवसर है जो इन मिसाइलों पर परमाणु विस्फोटक लगाने की धमकी दे रहा है, जो एक बेहद गंभीर खतरा हो सकता है.’

ये भी पढ़ें- ईरान ने इजरायल पर किन-किन हथियारों से किया हमला, अब क्या होगी आगे की रणनीति?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन