May 22, 2024
  • होम
  • ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजराइल पर किया हमला, आर्मी हेडक्वार्टर पर दागे रॉकेट

ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजराइल पर किया हमला, आर्मी हेडक्वार्टर पर दागे रॉकेट

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : April 23, 2024, 12:34 pm IST

नई दिल्ली। Hezbollah attacks Israel: मिडिल ईस्ट में चल रही जंग की आग पूरी तरह से बूझी भी नहीं थी कि ईरान के वफादार ने इजरायल पर हमला कर दिया। ईरान-इजरायल में जारी तनातनी के बीच एक बार फिर मिसाइल की बौछारें हुई हैं। इस बार ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजराइल पर रॉकेट से हमला कर दिया है। हमास के सहयोगी तथा ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने दावा किया कि उसने इजरायल के आर्मी हेडक्वार्टर पर हमला किया और दर्जनों रॉकेट से हमला किया है।

सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना

बता दें कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के भीषण हमले के बाद से गाजा में युद्ध जारी है। इजरायली सेना तथा ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के बीच लगभग रोजाना सीमा पार से गोलीबारी चल रही है। लेकिन इस बार हिजबुल्लाह ने इजरायली सेना के हेडक्वार्टर पर हमला बोला है। फिलहाल, इजरायल-ईरान तनाव अब तक के उच्चतम स्तर पर है तथा इसी बीच लेबनानी शिया चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह ने इजरायली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है।

एयर इंडिया ने रद्द की उड़ानें

इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने तेल अवीव की अपनी सभी उड़ानों को 30 अप्रैल तक रद्द कर दिया है। एयर इंडिया ने सोशल मीडिया पोस्ट कर इस फैसले की जानकारी दी है। एयर इंडिया ने अपने पोस्ट में कहा कि मध्यपूर्व की स्थिति को देखते हुए तेल अवीव से आने-जाने वाली उड़ानों को हमने 30 अप्रैल 2024 तक रद्द कर दिया है। स्थिति पर हम नजर बनाए हुए हैं। हम अपने उन यात्रियों की मदद कर रहे हैं, जो पहले ही तेल अवीव आने-जाने के लिए बुकिंग कर चुके हैं। कंपनी ने कहा कि ग्राहकों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

भारत भी जारी कर चुका है एडवाइजरी

इससे पहले, विदेश मंत्रालय ने भी ईरान और इस्राइल के लिए यात्रा ना करने की सलाह दी थी। विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को कहा है कि अगली सूचना तक ईरान और इजरायल की यात्रा न करें। विदेश मंत्रालय ने उन सभी भारतीयों से भी आग्रह किया है, जो वर्तमान में ईरान और इजरायल में रह रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि इन देशों में रह रहे भारतीय तुरंत दूतावास से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। मंत्रालय ने अनुरोध किया है कि वे अपनी सुरक्षा को लेकर सावधाना रहें और अपनी गतिविधियों को कम लोगों के साथ ही साझा करें। इसके अलावा, भारत ने अपने यहां के मजदूरों को इजरायल भेजने के फैसले को फिलहाल टाल दिया है। बता दें कि अप्रैल-मई में छह हजार निर्माण मजदूरों को इजरायल भेजने की योजना थी।

यह भी पढ़ें-

Lok Sabha Election: आरक्षण छीन लिया जाएगा, ओवैसी का बीजेपी पर हमला

NASA: चांद का कुछ हिस्सा कब्जाना चाहता है चीन, नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने किया दावा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन