June 18, 2024
  • होम
  • NASA: चांद का कुछ हिस्सा कब्जाना चाहता है चीन, नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने किया दावा

NASA: चांद का कुछ हिस्सा कब्जाना चाहता है चीन, नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने किया दावा

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : April 22, 2024, 7:22 am IST

नई दिल्ली। नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने चीन को लेकर बड़ा बयान दिया है। एक हैरान करने वाला दावा करते हुए उन्होंने कहा कि चीन अंतरिक्ष में एक गुप्त सैन्य कार्यक्रम चला रहा है, जिससे वो चंद्रमा पर अपना दावा कर सके। नेल्सन के अनुसार, वो इसकी जानकारी छुपा रहा है।

क्या कहा नेल्सन ने?

नेल्सन ने दावा किा कि चीन हमेशा से ये कहता रहा है कि अंतरिक्ष में उसकी गतिविधियां पूरी तरह से वैज्ञानिक हैं। उसका उद्देश्य किसी भी तरह से अतिक्रमण करना नहीं है। उन्होंने कहा कि चीन के इरादे कुछ और ही हैं. हमें लगता है कि वो अंतरिक्ष के क्षेत्र में चीन ने असाधारण प्रगति की है, लेकिन उसके अधिकतर कार्यक्रम गोपनीय रहे हैं। अमेरिका तथा चीन दोनों चंद्रमा पर स्थायी अड्डे बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी साल मार्च में चीन के वैज्ञानिकों ने डिज्नीलैंड के आकार का चंद्र बेस बनाने की घोषणा की थी।

चीन है अमेरिका का अहम प्रतिद्वंदी

नेल्सन ने दावा किया कि चीन के इरादों से लगता है कि वो चांद के कुछ इलाकों पर अपना कब्जा जमाना चाहता है। उन्होंने कहा कि हम एक रेस में हैं। 2030 तक हम चांद पर उतरने की तैयारी कर रहे हैं। हम वहां जल्दी पहुंचना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि आर्टेमिस आईआईआई सितंबर, 2026 में लॉन्च किया जाएगा। बता दे कि अमेरिका चांद को लेकर हमेशा से चिंतित रहा है। अमेरिका चीन को अपना सबसे अहम प्रतिद्वंद्वी मानता है, लेकिन नेल्सन ने कहा कि अमेरिका चीन से काफी आगे है।

नेल्सन ने कहा कि अगर चीन पहले वहां अपना आधार बनाना शुरू करता है तो वो चांद के कुछ इलाकों पर दावा कर सकता है। नासा की यह चिंता इसलिए है, क्योंकि चीन अपना अंतरिक्ष स्टेशन 2022 में ही तैयार कर चुका है। बता दें कि इसके साथ ही उसने अपने उपग्रहों की संख्या दोगुनी कर दी है।

यह भी पढ़ें-

PM Modi Rally: पीएम मोदी आज अलीगढ़ में भरेंगे हुंकार, सीएम योगी भी करेंगे जनसभा

Lok Sabha Election: आरक्षण छीन लिया जाएगा, ओवैसी का बीजेपी पर हमला

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन