June 17, 2024
  • होम
  • ड्रैगन कर रहा इस्लाम का चीनीकरण, आखिरी क्यों चीन में निशाने पर हैं मुसलमान?

ड्रैगन कर रहा इस्लाम का चीनीकरण, आखिरी क्यों चीन में निशाने पर हैं मुसलमान?

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : May 30, 2024, 1:57 pm IST

नई दिल्ली। China Sinification Of Islam:चीन में अरबी शैली में बनी आखिरी बड़ी मस्जिद की इमारत में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। बता दें कि मस्जिद के गुंबद और मीनारों को बदल दिया गया है। मस्जिद की इमारत को ऐसे बदला गया है कि ये अरबी शैली के बजाय चीनी अंदाज की इमारत लगे। यह बदलाव देश की मस्जिदों का चीनीकरण किए जाने के सरकारी अभियान के तहत हुआ है।

इस्लाम का चीनीकरण

इसी अभियान के तहत मस्जिद के गुंबद तथा मीनारें हटाई गई हैं। मस्जिद के ऊपर लगे अर्धचंद्र तथा टाइलों में भी बदलाव दिया गया है। चीन के शिनजियांग प्रांत में खासतौर से यह अभियान चलाया गया। शिनजियांग प्रांत के कम्युनिस्ट पार्टी के नेता जिंगरुई ने हाल ही में कहा था कि मुस्लिम बहुल प्रांत में इस्लाम का चीनीकरण आवश्यकक था।

चीनी शैली में ढाली जा रही मस्जिद

चीन में पिछले कुछ समय में लगातार मस्जिदों में बदलाव किया गया है। बता दें कि मस्जिदों की अरबी स्टाइल की विशेषताएं हटाते हुए इनको चीनी शैली में बदल दिया गया है। चीन सरकार ने 2018 में ‘इस्लाम के चीनीकरण’ के लिए पांच साल की योजना का ऐलान किया था। इसी योजना के तहत ऐसा किया जा रहा है। इस प्लान का उद्देश्य विदेशी वास्तुकला शैली का विरोध करना तथा चीनी विशेषता वाली इस्लामिक वास्तुकला को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़ें-

विश्वभर में दस्तक देने वाली है कोरोना से भी जानलेवा महामारी, एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतावनी

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन