July 18, 2024
  • होम
  • विश्वभर में दस्तक देने वाली है कोरोना से भी जानलेवा महामारी, एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतावनी

विश्वभर में दस्तक देने वाली है कोरोना से भी जानलेवा महामारी, एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतावनी

  • WRITTEN BY: Sajid Hussain
  • LAST UPDATED : May 29, 2024, 2:37 pm IST

Corona Virus Alert: विश्वभर में एक बार फिर कोरोना जैसी महामारी दस्तक दे सकती है, इस बार स्थिति 2020 से भी ज्यादा खराब हो सकती है। जिसको लेकर ब्रिटेन के एक एक्सपर्ट ने चेतावनी जारी की है। ब्रिटेन के पूर्व चीफ साइंटिफिक एडवाइजर सर पैट्रिक वालेंस ने ये दावा किया है कि एक और खतरनाक महामारी दुनिया के दरवाजे पर दस्तक देने वाली है। इसे देखते हुए पूरी दुनिया को इससे लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए। अभी विश्व के कई मुल्कों में चुनाव चल रहे हैं, जनता ऐसे विषयों को चुनाव में उठाए।

एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतावनी

पैट्रिक वालेंस ने कहा कि अब जो महामारी दुनिया में दस्तक देगी, इसे रोकना तकरीबन असंभव होगा। उन्होंने ब्रिटेन की जनता से कहा कि चुनाव में इसे जरूरी विषय बनाएं। साथ ही पैट्रिक वालेंस ने सभी मुल्कों की सरकारों को सचेत रहने के लिए कहा है। गौरतलब है कि पैट्रिक वालेंस अप्रैल 2018 से 2023 तक ब्रिटेन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार रह चुके हैं। इनके कार्यकाल में ही ब्रिटेन के साथ पूरे विश्व को कोरोना का सामना करना पड़ा था। वालेंस ने कोरोना के खिलाफ कई नीतियां बनाईं, जिसकी वजह से उन्हें वर्ष 2022 में सर की उपाधि से सम्मानित किया गया। ऐसे में वालेंस की चेतावनी ने एक बार फिर लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है।

वालेंस ने कहा कि 2020 में कोरोना के कारण लोगों तक ठीक से इलाज नहीं मिल पाया था, हालांकि इस बार जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता है, ताकि लोगों तक इलाज और वैक्सीन आसानी से महैया कराई जा सके। वालेंस ने दुनिया के G-7 देशों से कहा कि ऐसी स्थिति में तत्काल कार्यवाही करनी होगी, कोरोना काल में जो सिस्टम बनाया गया था, उसमें अभी ढील दी गई है। आने वाली महामारी इसी वजह से आ सकती है। इससे निपटने के लिए इंटरनेशनल कोऑर्डिनेशन की आवश्यकता होगी। यह महामारी आने से पहले कोई इशारा नहीं करेगी। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन के दबाव के बारे में भी जानकारी दी। बता दें कि 2020 में कोरोना ने विश्वभर में कोहराम मचाया था, जिसमें लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

यह भी पढ़े-

कारगिल युद्ध के 25 साल बाद नवाज शरीफ ने मानी अपनी गलती, कहा – भारत के साथ हुए समझौते को पाकिस्तान ने…

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन