May 20, 2024
  • होम
  • करोड़ों लोगों पर मंडरा रहा ऐसा खतरा, जिससे अब तक अनजान थी दुनिया

करोड़ों लोगों पर मंडरा रहा ऐसा खतरा, जिससे अब तक अनजान थी दुनिया

नई दिल्ली: हाल ही में ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) पर साइबर अटैक हुआ था. जिससे 2 महीने तक सभी स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुई थी. मरीजों का मेडिकल डाटा चुरा लिया गया था, जिससे इलाज मिलना कठिन हो गया था. इसी तरह 2017 में लगभग 150 देशों के हेल्थ सिस्टम को निशाना बनाया गया था।

कहा जा रहा है कि भारत के सबसे बड़े हॉस्पिटल AIIMS पर हुए एक बड़े साइबर अटैक, जो भारत की मेडिकल सेवाओं को ठप करने के उद्देश्य से किया गया था. एम्स पर हुए साइबर अटैक के कारण अस्पताल का कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया था. इस साजिश को लेकर देश की सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं।

साइबर अपराधी किस तरह का डेटा चुराकर ले गए हैं, इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. एक आशंका के अनुसार AIIMS जैसे अस्पताल में साइबर अटैक हुआ है, तो इसमें साइबर आपराधियों को मरीजों का मेडिकल डेटा मिला होगा. इन मरीजों में अभिनेता, नेता, आम नागरिक और कई महत्वपूर्ण लोगों की जानकारी होगी।

निशाने पर हेल्थ सर्विस

मान लेते हैं कि अगर यहां किसी खास व्यक्ति का मेडिकल डेटा मौजूद है, जो देश के लिए बेहद ख़ास है तो इस स्थिति में मेडिकल डेटा का गलत प्रयोग हो सकता है. जैसे किसी व्यक्ति को अगर किसी तरह की एलर्जी है, तो इस डेटा की सहायता से उसे किसी ना किसी बहाने से वो चीज खिलाई जा सकती है।

RANSOMWARE

AIIMS पर हुए साइबर अटैक को Ransomware बताया जा रहा है. आमतौर पर जब भी कोई Ransomware अटैक होता है, तो अक्सर कॉरपोरेट संस्थान या फिर संवेदनशील जानकारी वाली सरकारी वेबसाइट होता है. इस जानकारी के बदले साइबर अपराधी बहुत बड़ी फिरौती लेते हैं. हालांकि कहा जा रहा है कि ये साइबर हमला किसी देश ने जानबूझकर भारत के सबसे बड़े अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावित करने के उद्देश्य से किया है, ताकि देश में अफरातफरी का माहौल बन सके।

खतरे में जान

देश की मेडिकल सेवाओं के ठप होने पर कई मरीजों की जान खतरे में आ सकती है. मेडिकल डेटा ना मिलने से मरीजों के जरूरी ऑपरेशन, मरीजों को डॉक्टर से मिलना, जिन्हें अपनी जांच रिपोर्ट दिखानी, ये सारे अपाइंटमेंट रद्द कर दिए जाए. सोचिए अगर यदि ये हमला देश के सभी बड़े अस्पतालों में एक साथ हो जाएं, तो सभी मरीजों का क्या हाल होगा।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन