June 16, 2024
  • होम
  • China : 'कोरोना बना काल' एक हफ्ते में 13 हजार लोगों की मौत

China : 'कोरोना बना काल' एक हफ्ते में 13 हजार लोगों की मौत

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : January 22, 2023, 7:12 pm IST

नई दिल्ली: चीन में कोरोना का कोहराम जारी है. देश की 80 प्रतिशत आबादी कोरोना की चपेट में है जहां जीरो कोविड पॉलिसी खत्म होने से इसके प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल रहे हैं. इसी बीच चीन ने जो आंकड़ा जारी किया है वो और भी डरा देने वाला है. दरअसल चीन द्वारा जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों की मानें तो पिछले सप्ताह यानी 13 से 19 जनवरी के बीच अस्पतालों में कोविड से करीब 13 हजार लोगों ने अपनी जान गवाई है.

डरा देंगे आंकड़े

दूसरी ओर चीन ने एक सप्ताह पहले बताया था कि 12 जनवरी तक अस्पतालों में कोविड संक्रमण की वजह से करीब 60 हजार लोग जान गवा चुके हैं. चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने शनिवार को एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि अस्पताल में भर्ती 681 मरीजों की मौत हुई है. इन मरीजों को सांस लेने में तकलीफ थी जबकि 11,977 मरीज पिछले सात दिन में जान गवा चुके है. जानकारी के अनुसार इन आंकड़ों में एक भी ऐसा मरीज शामिल नहीं है जिसकी मौत कोरोना संक्रमण की वजह से घर में हुई हो.

एक्सपर्ट की राय

वहीं चीन की एक संस्था के अनुमान के अनुसार लूनर न्यू ईयर की लीव के दौरान देश में हर रोज़ हजारों लोगों की मौत हुई. ये आंकड़ा 36 हजार तक जा सकता है. ऐसे में ये साफ़ है कि चीन में कोरोना वायरस अभी और पैर पसारेगा. इस संस्था के अनुसार दिसंबर में चीन में जीरो कोविड पॉलिसी को खत्म होने से अब तक 600,000 से ज़्यादा लोगों ने कोरोना से जान गवाई है.

आर्थिक झटका

चीन की अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था मानी जाती है. लेकिन कोरोना वायरस का प्रकोप देश की जनता का पीछा छोड़ ही नहीं रहा है. बता दें, चीन के वुहान से ही कोरोना का पहला केस सामने आया था. इसके बाद वायरस से निपटने के लिए लगाई गईं पाबंदियों ने साल 2022 में देश की आर्थिक स्थिति को और खराब करने का काम किया.

VIRAL: नोएडा में पार्किंग को लेकर हुआ विवाद, कार सवार लोगों ने लोहे की राड से दुकानदार को पीटा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन