इस फार्मूले से गुजरात पर 27 साल से राज कर रही है बीजेपी, लगातार 6 चुनावों में मिली है बंपर जीत

बीजेपी और गुजरात:

गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव होगा। इसके बाद 8 दिसंबर को परिणाम आएगा। गुजरात को भारतीय जनता पार्टी का सबसे मजबूत गढ़ माना जाता है। वर्तमान में बीजेपी के शीर्ष दो नेता- नरेद्र मोदी और अमित शाह गुजरात से ही आते हैं। यही वजह है कि गुजरात के विधानसभा चुनाव पर पूरे देश की नजरे हैं।

आइए आपको बताते हैं कि गुजरात को बीजेपी का अभेद किला क्यों कहा जाता है? इसके साथ ही पिछले 6 विधानसभा चुनावों के परिणाम क्या रहे हैं…

बीजेपी और गुजरात का रिश्ता जानिए

जैसा कि आप जानते हैं कि बीजेपी के शीर्ष दो नेता का संबंध गुजरात से है। इसके साथ ही पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई और लालकृष्ण आडवाणी गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं। इस वक्त इस सीट से देश के गृह मंत्री अमित शाह सांसद है। राजनीतिक विश्लेषक गुजरात को बीजेपी की हिंदुत्व की प्रयोगशाला भी कहते हैं। यही सब वजह है कि भाजपा पिछले 27 सालों से गुजरात की सत्ता पर काबिज है।

पीएम नरेंद्र मोदी का करिश्माई नेतृत्व

जहां देश में लगातार सरकार बनाने के रिकॉर्ड स्थापित करने वाली कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों का किला एक-एक करके ढहता चला गया वहीं बीजेपी अभी भी गुजरात में अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए है। इसकी सबसे बड़ी वजह है नरेंद्र मोदी का करिश्माई नेतृत्व। प्रधानमंत्री मोदी का नेतृत्व बीजेपी के गुजरात में अजेय बनने का सबसे बड़ा कारण है। 2001 से 2014 तक लगातार चार बार राज्य के मुख्यमंत्री रहने के दौरान उन्होंने संगठन और सरकार के स्तर पर बीजेपी को राजनीतिक पार्टी से एक चुनावी मशीन के रूप में तब्दील कर दिया।

यही वजह है कि नरेंद्र मोदी के दिल्ली जाने के बाद भी गुजरात बीजेपी के मुठ्ठी में हैं। पिछले दो लोकसभा चुनावों में तो यहां पर बीजेपी ने सभी 26 सीटों पर विजय हासिल की है, वहीं विधानसभा चुनावों में भी बहुमत से ज्यादा सीट जीतने में उसे ज्यादा मुश्किल नहीं आई है। हालांकि बीजेपी ने पीएम मोदी के बाद गुजरात में दो मुख्यमंत्री बदले हैं। पहले आनंदी बेन पटेल फिर विजय रूपाणी और अब भूपेंद्र पटेल राज्य में सरकार की कमान संभाले हुए हैं।

पिछले 6 विधानसभा चुनावों के परिणाम

1995 विधानसभा चुनाव, बीजेपी- 121 सीट, कांग्रेस- 45 सीट
1998 विधानसभा चुनाव, बीजेपी-117 सीट, कांग्रेस-53 सीट
2002 विधानसभा चुनाव, बीजेपी- 127 सीट, कांग्रेस- 51 सीट
2007 विधानसभा चुनाव, बीजेपी- 117 सीट, कांग्रेस- 59 सीट
2012 विधानसभा चुनाव, बीजेपी- 115 सीट, कांग्रेस- 61 सीट
2017 विधानसभा चुनाव, बीजेपी- 99 सीट, कांग्रेस- 77 सीट

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news