May 21, 2024
  • होम
  • उत्तर प्रदेश: रोडवेज बसों का किराया बढ़ा, आज से लागू हुईं नई कीमतें

उत्तर प्रदेश: रोडवेज बसों का किराया बढ़ा, आज से लागू हुईं नई कीमतें

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : February 6, 2023, 9:15 pm IST

लखनऊ: सोमवार से उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों का किराया बढ़ा दिया गया है. बसों के किराये में लगभग 24 फीसद तक की वृद्धि की गई है. यह नई दरें सोमवार यानी 6 फरवरी से लागू हो गई हैं. राज्य परिवहन प्राधिकरण ने उत्तर प्रदेश की बसों का किराया बढ़ाने का फैसला लिया है.

इसलिए बढ़ाए दाम

UPSRTC ने किराये में बढ़ोतरी के पीछे डीजल का महंगा होना बताया है. बोर्ड के अनुसार इससे पहले वर्ष 2020 में बसों का किराया बढ़ाया गया था. इस समय डीजल सस्ता हुआ करता था लेकिन आज के समय में डीजल की कीमत 90 रुपए के करीब है. 25 पैसे प्रति किलोमीटर के आधार पर डीजल बसों के किराए में इज़ाफ़ा किया गया है. गौरतलब है कि अब तक उत्तर प्रदेश की रोडवेज बसों का किराया 1.05 रुपये प्रति किमी था. लेकिन अब ये किराया बढ़कर 1.30 रुपये प्रति किमी हो गया है.

इतने में करेंगे सफर

निगम की वातानुकूलित बसों के किराये में भी साधारण बस सेवा के किराया वृद्धि के साथ बढ़ोतरी हुई है.

जनरथ बस 3×2 का किराया 163. 86 पैसे
जनरथ बस 2×2 का किराया 193.76 पैसे
वातानुकूलित स्लीपर बस का किराया 258.78 पैसे
वाल्वों बसों का किराया 286.14 पैसे

बसों को जोड़ पाएगा निगम

प्रति यात्री प्रति किलो मीटर के हिसाब से इस तरह अभी बसों के किराए में बढ़ोतरी की गई है. दरअसल बसों के किराए में बढ़ोतरी कर निगम अपनी आय में वृद्धि करना चाहता है. इससे लागत वहन किया जा सकेगा। ऐसे में निगम दिसंबर के अंत तक अपने बेड़े में लगभग 3,000 नई बसें और 2024 में 2,000 बसें जोड़ सके.

आमदनी में होगा इज़ाफ़ा

दरअसल, पिछली 30 जनवरी को राज्य परिवहन प्राधिकरण की बैठक हुई थी. इसी बैठक में रोडवेज बसों और ऑटो के किराए संबंधी प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई है. ऐसे में अब लखनऊ से दिल्ली, सीतापुर, लखीमपुर, गोरखपुर आदि शहरों के लिए सफर करने वाले यात्रियों को अधिक किराया देना होगा. इन बसों में हर रोज़ करीब 14 लाख यात्री सफर करते हैं. ऐसे में 25 पैसे प्रति किलोमीटर किराया बढ़ने से रोडवेज की आय में काफी इज़ाफ़ा होगा और उनकी प्रतिमाह अच्छी आमदनी होगी.

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन