March 2, 2024
  • होम
  • Turkey Earthquake: तुर्की में भूकंप से एक भारतीय की मौत, होटल के मलबे से मिली लाश

Turkey Earthquake: तुर्की में भूकंप से एक भारतीय की मौत, होटल के मलबे से मिली लाश

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : February 11, 2023, 7:34 pm IST

नई दिल्ली। तुर्की और सीरिया में भूकंप के बाद से सिर्फ तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं। दोनों देशों में अब तक भूकंप की वजह से 26 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच खबर सामने आ रही है कि भूकंप की वजह से तुर्की में एक भारतीय की भी जान चली गई है।

बिजनेस ट्रिप पर गए थे

तुर्की में मौजूद भारतीय दूतावास ने आज जानकारी दी कि 6 फरवरी को भूकंप के बाद से लापता भारत के नागरिक विजय कुमार का शव मिला है। विजय की डेड बॉडी तुर्की के मालट्या में एक होटल के मलबे से मिली है। बताया जा रहा है कि वो एक बिजनेस ट्रिप पर तुर्की गए हुए थे।

भारत लाया जाएगा शव

भारतीय दूतावास ने विजय कुमार के परिवार और प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदन व्यक्त की है। दूतावास ने बताया है कि विजय के पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द भारत लाने की तैयारी की जा रही है।

26 हजार से ज्यादा मौत

बता दें कि तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद से अब तक 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। तुर्की की सरकारी मीडिया अनादोलु के अनुसार, तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि इस सप्ताह आए भूकंप में मृतकों की संख्या 20 हजार से ज्यादा हो चुकी है। इसके अलावा घायलों की संख्या 80 हजार से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि मलबे से बचाए गए नागरिकों को भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के बाहर प्रांतों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

भारत ने भेजी राहत सामग्री

भूकंप से प्रभावित सीरिया को भारत ने 6 टन से अधिक राहत सामग्री सौंपी जिसमें जरूरी दवाएं और चिकित्सा उपकरण शामिल है। राहत सामग्री की खेप मंगलवार रात को सैन्य परिवहन हवाई जहाज सी-130J के जरिये भेजी गयी थी। भारत के प्रभारी अधिकारी एस के यादव ने इसे सीरियाई अधिकारियों को सौंप दिया है।

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags