March 1, 2024
  • होम
  • कोरोना के जिस वैरिएंट ने चीन में मचाया हाहाकार, भारत में उसके एक मरीज की पुष्टि

कोरोना के जिस वैरिएंट ने चीन में मचाया हाहाकार, भारत में उसके एक मरीज की पुष्टि

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : December 21, 2022, 5:49 pm IST

नई दिल्ली. कोरोना का कहर एक बार फिर दुनिया को डराने लगा है, दरअसल, चीन में ओमिक्रॉन के जिस सब वैरिएंट BF7 ने हाहाकार मचाया है, जिस वैरिएंट की वजह से चीन में रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं उसने भारत में भी दस्तक दे दी है. अब गुजरात के वडोदरा में भी BF7 का एक केस दर्ज कर लिया गया है, दरअसल, एक NRI महिला इस वैरिएंट से संक्रमित बताई जा रही हैं फ़िलहाल, उनके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है.

इतना खतरनाक है ये BF. 7 वेरिएंट

चीन में जिस तरह इस वेरिएंट के मामले लगातार सामने आ रहे हैं उससे ये बात तो साफ है कि यह वेरिएंट बहुत तेज़ी से फैलता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, BF.7 ओमिक्रॉन वेरिएंट ट्रांसमिट करने में बहुत तेज़ है और इसका इन्क्यूबेशन पीरियड बहुत कम है, और साथ ही यह लोगों को आसानी से संक्रमित करता है. जो लोग टीका लगवा चुके हैं वो लोग भी इससे संक्रमित हो सकते हैं, इस संबंध में वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय में चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान के वरिष्ठ लेक्चरर मनाल मोहम्मद का कहना है कि BF.7 से संक्रमित एक व्यक्ति 10 से 18 लोगों को संक्रमित कर सकता है, बाकी ओमिक्रोन वेरिएंट से सिर्फ 5 लोगों में ही संक्रमण फैलता था, जब से कोरोना काल की शुरुआत हुई है तब से अब तक कोरोना के कई सारे वेरिएंट्स आए हैं जिनमें ओमीक्रोन सबसे प्रमुख रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, BF.7 वेरिएंट ज्यादातर ऊपरी रेस्पिरेट्री ट्रैक (सांस लेने वाली नली) को प्रभावित करता है और कमजोर इम्यूनिटी यानी कमज़ोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए यह घातक साबित हो सकता है.

कोविड-19 पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की बैठक में कोरोना पर हर सप्ताह स्वास्थ्य मंत्रालय की समीक्षा बैठक करने का फैसला लिया गया है, ऐसे में, केंद्र सरकार ने लोगों को भीड़भाड़ में मास्क लगाने की सलाह दी है.

Wasim Akram: पाकिस्तानी दिग्गज वसीम अकरम का बड़ा खुलासा-‘ इस क्रिकेटर ने मुझसे मालिश करवाई

Coronavirus: चीन में बढ़ते कोरोना के बीच भारत सरकार सतर्क, आज स्वास्थ्य मंत्री की हाई लेवल मीटिंग

Tags