April 23, 2024
  • होम
  • Ayodhya: अयोध्या को पीएम मोदी ने दी वाटर मेट्रो की सौगात

Ayodhya: अयोध्या को पीएम मोदी ने दी वाटर मेट्रो की सौगात

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अयोध्या आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक अब सरयू नदी में वाटर मेट्रो का आनंद ले सकेंगे. योगी सरकार द्वारा अयोध्या में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाटर मेट्रो का संचालन संत तुलसीदास घाट से गुप्तार घाट तक किया गया है. पीएम मोदी ने शुक्रवार को वाराणसी दौरे के दौरान अयोध्या में वर्चुअल माध्यम से वाटर मेट्रो का शुभारंभ किया है. यह वाटर मेट्रो सरयू के किनारे संत तुलसी घाट से करीब 14 किमी का सफर गुप्तार घाट तक तय करेगी. जिसमें करीब 50 यात्री जलविहार का आनंद उठा सकेंगे. इस वाटर मेट्रो का संचालन पर्यावरण का ध्यान रखते हुए किया जाएगा।

अयोध्या में चलाई जाने वाली वॉटर मेट्रो सरयू नदी के ऊपर किसी क्रूज की तरह दिखाई देगी. यह वॉटर मेट्रो पूरी तरह एयर कंडीशन है. संत तुलसीदास घाट से गुप्तार घाट तक जलमार्ग मंत्रालय और भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण पत्तन पोत परिवहन ने सरयू किनारे जेटी की स्थापना की है, जहां पर वाटर मेट्रो के चार्जिंग के लिए बकायदा पॉइंट तैयार किया गया हैं।

वाटर मेट्रो की खासियत

50 सीटर वाटर मेट्रो का नाम कैटा मेरन वैसेल वोट हैं जिसमें पूरी तरह से एयर कंडीशनर बनाया गया है. इसमें यात्रियों की विशेष जानकारी के लिए डिस्प्ले भी लगाया गया है. इसमें बोट पायलट का केबिन अलग बनाया गया है. यह वाटर मेट्रो बोट एक बार में इलेक्ट्रिक से चार्ज होने पर एक घंटे की यात्रा करने में सक्षम है. इस दौरान यह एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पूरी कर लेगी. इस बोट में किसी भी आपात अवस्था हेतु जीवन रक्षक जैकेट्स एवं अन्य उपकरण भी रखे गए हैं।

Lakhi Mela: 11 मार्च से लक्खी मेले का आरंभ, इन चीजों पर प्रशासन ने लगाई रोक

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो