April 23, 2024
  • होम
  • Lakhi Mela: 11 मार्च से लक्खी मेले का आरंभ, इन चीजों पर प्रशासन ने लगाई रोक

Lakhi Mela: 11 मार्च से लक्खी मेले का आरंभ, इन चीजों पर प्रशासन ने लगाई रोक

जयपुर: राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटूश्याम मंदिर पर लगने वाला लक्खी मेला 11 मार्च से शुरू हो रहा है. ये मेला दस दिनों तक चलेगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने कई चीजों पर इस बार रोक लगाई है. वहीं सुरक्षा कारणों की वजह से इस बार खाटूश्याम के लक्खी मेले में आने वाले श्रद्धालु 8 फीट से ज्यादा ऊंचा निशान नहीं लगा सकेंगे. साथ ही डीजे और कांच की शीशी पर भी रोक लगा दी गई है. दरअसल इस बात को लेकर कई बार विवाद भी हो चुका है।

बता दें कि सीकर कलेक्टर कमर उल जमाल चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है. गाड़ी में ही श्रद्धालुओं को जूते-चप्पल खोलकर लक्खी मेले में आने के लिए कहा गया है. इस बार मेले में दर्शन के लिए दो लाइन गुवाड़ चौक और चार लाइन मुख्य बाजार होते हुए जैन मंदिर से होकर जाना है. इसके अलावा अन्य लाइन नवीन निकास मार्ग से निकाली जाएगी।

चिकित्सा विभाग की व्यवस्था

सीकर जिलाधिकारी ने चिकित्सा विभाग को आदेश में कहा है कि मेले में जो भी प्राइवेट कैंप लगाए जाएं उनकी पूरी तरह से मॉनिटरिंग की जाए. इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों की डिग्री की जांच भी होनी चाहिए, कहीं ऐसा ना हो किसी तरह की फर्जीवाड़ा हो रहा है. वहीं एमआरपी से अधिक रेट के सामान बेचने वालों पर भी सीकर जिलाधिकारी ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. वहीं खाटू श्याम मंदिर के आसपास महंगी पानी की बोतल भी बेची जाती है, जिसको लेकर यहां कई बार विवाद भी हो चुका है।

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो