UPI: अब फ्रांस के बाद मॉरीशस और श्रीलंका भी काम करेगा यूपीआई पेमेंट, पीएम मोदी ने किया लॉन्च

नई दिल्ली। अगर आप UPI का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खुबर आपको खुश कर सकती है। बता दें कि भारत के बाद अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी UPI चलेगा। इसकी शुरूआत आज यानी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने की। इस खास मौके पर पीएम मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ वर्चुअली जुड़े थे। इस दौरान, दोनों देशों में UPI और RuPay कनेक्टिविटी की शुरुआत यूपीआई ग्लोबल बनाने की दिशा में अहम कदम बताया जा रहा है। जानकारी दे दें कि इससे पहले फ्रांस की राजधानी पेरिस के एफिल टावर पर भी यूपीआई की शुरुआत हुई है। जिसके बाद फ्रांस इस सेवा को धीरे-धीरे पूरे देश में लागू करने की तैयारी में है।

किसे मिलेगा UPI ग्लोबल का फायदा

बता दें कि यूपीआई सर्विस से मॉरीशस और श्रीलंका जाने वाले हर भारतीय टूरिस्ट और इन दोनों देशों से भारत आने वाले सभी पर्यटकों को इसका फायदा होगा। मॉरीशस के लिए रुपे कनेक्टिविटी की शुरुआत होने से दोनों ही देशों के नागरिकों को सुविधा मिलेगी। इस संबंध में रिजर्व बैंक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ वर्चुअली जुड़कर इस सर्विस को शुरू करेंगे।

भारत- मॉरीशस और श्रीलंका

इसके अलावा, विदेश मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है कि मॉरीशस में RuPay कार्ड सर्विसेज की शुरुआत होने से इसका इस्तेमाल अब वहां भी किया जा सकेगा। कुछ समय में भारत का डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर भी काफी मजबूत हुआ है और देश फिनटेक क्रांति का लीडर उभरा है। पीएम मोदी की कोशिश है कि इसका फायदा भारत के सहयोगी देशों तक भी पहुंचे। श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के सांस्कृतिक और सामाजिक रिश्ते भी काफी अच्छे हैं। इस सर्विस की शुरूआत होने से दोनों तरफ के लोग डिजिटल ट्रांजैक्शन की सुविधा ले सेकेंगे।

यहां शुरू हुआ कियोस्क

गौरतलब है कि 7 फरवरी को भारतीय दूतावास ने बहरीन में डिजिटल फी कलेक्शन कियोस्क शुरू किया। इसके लिए ICICI बैंक और इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम BSC ने भारतीय दूतावास से हाथ मिलाया है। इस सेल्फ सर्विस टच स्क्रीन कियोस्क से बहरीन में रहने वाले करीब 3.40 लाख भारतीयों को सुविधा मिलेगी। अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पासपोर्ट रिन्यूअल, अटेस्टेशन, मैरिज रजिस्ट्रेशन और बर्थ रजिस्ट्रेशन की फीस जमा की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें- अब बिना WhatsApp खोले चंद सेकेंडों में ब्लॉक करें अनजान नंबर

Latest news