March 1, 2024
  • होम
  • इंटरनेट पर एक गलती….. और आपका बैंक अकाउंट चुटकियों में खाली, भूलकर भी न करें ये गलती

इंटरनेट पर एक गलती….. और आपका बैंक अकाउंट चुटकियों में खाली, भूलकर भी न करें ये गलती

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : July 28, 2022, 5:13 pm IST

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में भारत में Online Fraud के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे कई सिंडिकेट सक्रिय हैं, जो आपको अपना शिकार बना सकते हैं और इसके साथ ही आपके डेटा और बैंक के खाते से पैसे भी चुरा सकते हैं. बहरहाल, इस तरह की ठगी से बचने के लिए आपको जागरुक रहना पड़ेगा. क्योंकि आपकी थोड़ी भी लापरवाही आपका भारी नुकसान करा सकती है. ऐसे में हम आपको तरीका बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप Online Fraud का शिकार होने से बच सकते हैं.

ऐसे होते हैं Online Fraud के शिकार

आजकल हम सभी अपना काफी समय Internet पर गुजारते हैं. इस दौरान खाना ऑर्डर करने से लेकर OTT के subscription तक का काम online ही होता है. कई बार हम डायरेक्ट Internet पर जाकर रिचार्ज व खाना ऑर्डर करने लगते हैं. ऐसे में हम online ठगी के शिकार हो सकते हैं.

जैसे कि आप इंटरनेट पर अपने किसी ऐप का Subscription या रिचार्ज करने के लिए गए और वहां के पेज पर आपको एक लिंक मिला, जिसपर क्लिक करते ही आपके पास कई सारे कॉलिंग नंबर्स आ से फोन आने लगते जाते हैं. इसके बाद ऑनलाइन फ्रॉड करने वाला सिंडिकेट सक्रिय हो जाता है.

इसके बाद वह आपसे बात करते हुए आपको प्लान के पेमेंट का लिंक भेजते हैं और जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके अकाउंट से ठग मनचाही रकम निकाल सकते हैं. ऐसे में कभी भी किसी भी ऐप का subscription renew करना हो या फिर किसी food app पर खाना ऑर्डर करना हो आप हमेशा उसके डेडिकेटेड ऐप का ही इस्तेमाल करें.

ऐसे कर सकते हैं online fraud रिपोर्ट

अगर कभी आप online ठगी के शिकार हो जाते हैं, तो आप नजदीकी साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन व नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल (https://cybercrime.gov.in) पर शिकायत कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Tags