April 22, 2024
  • होम
  • IMC 2022: स्मार्टफोन अब और हुआ मजबूत, टेलिकॉम मिनिस्टर ने किया Drop Test

IMC 2022: स्मार्टफोन अब और हुआ मजबूत, टेलिकॉम मिनिस्टर ने किया Drop Test

  • WRITTEN BY: Satyam Kumar
  • LAST UPDATED : October 5, 2022, 11:00 am IST

नई दिल्लीः देश की राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में चल रही इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) इस बार से सुर्खियों में चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समारोह में 5G सर्विस को भारत में लॉन्च किया गया है। IMC समारोह में लगे इंडियन मोबाइल कांग्रेस में टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक स्मार्टफोन का ड्रॉप टेस्ट किया।

Drop Test में पास स्मार्टफोन

टेलिकॉम मंत्री ने ड्रॉप टेस्ट करने के लिए स्मार्टफोन को तय ऊंचाई से जमीन की तरफ छोड़ा। हाथ से छूटने के बाद स्मार्टफोन सीधे जमीन पर धम्म से आकर गिरा। ड्रॉप टेस्ट के बाद केंद्रीय दूरसंचार मंत्री स्मार्टफोन को पुनः उठाते हैं। इस बार वो चेक करते हैं कि ऊंचाई से गिरने के कारण स्मार्टफोन को कोई क्षति तो नहीं हुई है। टेस्ट के दौरान स्मार्टफोन में किसी प्रकार की टूट-फूट नजर नहीं आई। इसके बाद स्मार्टफोन कंपनी से जुडे़ लोगों ने केंद्रीय मंत्री को इसके पूरी फीचर्स की जानकारी दी।

क्या है Drop Test ?

स्मार्टफोन की मजबूती जांचने के लिए ड्रॉप टेस्ट किया जाता है। इस टेस्ट में स्मार्टफोन को एक निश्चित ऊंचाई से नीचे गिराया जाता है। यह ऊंचाई सामान्य व्यक्ति की चेस्ट तक होती है। इसके पीछे वैज्ञानिक कारण है कि ज्यादातर स्मार्टफोन इसी उंचाई से ही नीचे गिरते हैं। बता दें कि केंद्रीय मंत्री द्वारा टेस्ट किए गए स्मार्टफोन के ब्रांड के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है।

ऐसे होता है Drop Test

ड्रॉप टेस्ट में स्मार्टफोन की बॉडी को पूरी तरह से चेक किया जाता है। जिसमें स्मार्टफोन का फ्रंट, बैक और साइड की मजबूती की शामिल है। इस नये दौर में ड्रॉप टेस्ट का प्रचलन बढ़ गया है, क्योंकि नया स्मार्टफोन खरीदने वाले ग्राहकों के लिए ड्रॉप टेस्ट अहम होता जा रहा है।

5G तकनीक से बड़े बदलाव

गौरतलब है कि IMC इवेंट में ही भारत में 5G तकनीक का आगाज हुआ है। टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने दिल्ली और मुंबई सहित आठ शहरों में 5G सेवा की शुरूआत की है। इस दौरान टेलिकॉम मिनिस्टर ने कहा कि देश में 5G सेवा आने से शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि जैसें क्षेत्रों में आधुनिकता आएगी ।

Aadhaar card: WhatsApp की मदद से कर सकतें हैं अपना Aadhaar Card डाउनलोड, ये हैं आसान तरीका

J&k: अब दिहाड़ी मजदूर बनेंगे सरकारी, कश्मीर में अमित शाह कर सकते हैं बड़ा ऐलान

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो