Monday, December 5, 2022

J&k: अब दिहाड़ी मजदूर बनेंगे सरकारी, कश्मीर में अमित शाह कर सकते हैं बड़ा ऐलान

जम्मू-कश्मीरः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। इस दौरे के दूसरे दिन उन्होंने कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने गए। दर्शन के बाद केन्द्रीय गृहमंत्री राजौरी में जनसभा को संबोधित किया। जनसभा के बाद वह श्रीनगर पहुंचे। आज दौरे के आखिरी दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बारामूला में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। जहां वह केंद्र शासित प्रदेश के विभिन्न विभागों में काम कर रहे दिहाड़ी मजदूरों को नियमित करने की बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

सुरक्षा समीक्षा बैठक

सूत्रों के मुताबिक, गृहमंत्री शाह एक सुरक्षा समीक्षा बैठक भी करेंगे। इस बैठक में एलजी मनोज सिन्हा, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और विभिन्न खुफिया एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, बैठक में कश्मीर घाटी में गैर-स्थानीय लोगों पर हमलों से निपटने पर होगी। बैठक के बाद शाह श्रीनगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं की नींव भी रखेगें।

कड़ी सुरक्षा तैनात

अधिकारियों ने कहा कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। वहीं हवाई निगरानी के लिए ड्रोन का प्रयोग भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर-बारामूला राजमार्ग पर आवागमन जांच तेज कर दी गई है। जबकि रैली को ध्यान में रखते हुए पुलिस और अर्धसैनिक बल के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि कई स्थानों पर खासकर, श्रीनगर-बारामूला-कुपवाड़ा राजमार्ग पर सुरक्षा गश्त बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि रैली स्थल को किले में तब्दील कर दिया गया है। भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंदर रैना ने दावा करते हुए कहा कि यह उत्तरी कश्मीर के इतिहास की सबसे बड़ी रैली होगी।

पहाड़ियों को मिलेगा आरक्षण

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को घोषणा की कि न्यायमूर्ति शर्मा आयोग की सिफारिशों के मुताबिक जम्मू कश्मीर में गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। भारत-पाकिस्तान सीमा के पास पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में एक रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों के (अनुसूचित जनजाति) को आरक्षण का लाभ अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद से जम्मू कश्मीर में समाज के वंचित तबकों को आरक्षण का लाभ देने का मार्ग प्रशस्त हुआ

बारामूला-बडगाम रेल बंद

उत्तरी कश्मीर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की जनसभा को देखते हुए बारामूला और बडगाम के बीच रेला सेवा बुधवार को बंद रहेगी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि बारामूला-बनिहाल रेलवे लाइन के बडगाम-बारामूला खंड पर ट्रेन संचालन पांच अक्टूबर को स्थगित रहेगी। यह फैसला बारामूला में केंद्रीय गृह मंत्री के आगमन और मौजूदा सुरक्षा हालातों को देखते हुए लिया गया है।

Latest news