February 29, 2024
  • होम
  • क्या WhatsApp चुराता है आपका डाटा? अब से रिकॉर्ड होंगे सारे कॉल्स! जानिए सच

क्या WhatsApp चुराता है आपका डाटा? अब से रिकॉर्ड होंगे सारे कॉल्स! जानिए सच

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : July 6, 2022, 4:28 pm IST

नई दिल्ली: वॉट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल आज के समय में हर इंसान करता है. ऐसे में, हर दिन आपके पास भी कई सारे फॉरवर्डेड मैसेज (Forwarded Messages) आते होंगे. और इन तमाम मैसेज में से क्या सच है और क्या झूठ, इसका पता लगाना बेहद मुश्किल होता है. बता दें, हाल ही में, ऐसा ही एक मैसेज वॉट्सएप पर वायरल हो रहा है जिसमें यह लिखा है कि अब से सभी वॉट्सएप कॉल्स को रिकॉर्ड किया जाएगा और साथ ही बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अपने यूजर्स की जासूसी करेंगे व उनपर नजर रखेंगे. चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि इस मैसेज में और क्या-क्या लिखा है और इसमें कितनी सच्चाई है..

WhatsApp पर वायरल हो रहा है मैसेज

वॉट्सएप (WhatsApp) दुनिया के सबसे पॉपुलर व पसंदीदा चैटिंग ऐप्स में से एक है और इसमें यूजर्स को कई सारे अनोखे फीचर्स मिलते हैं. हाल ही में, वॉट्सएप पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है कि नए नियम लागू किए जा रहे हैं जिसके तहत वॉट्सएप के सभी कॉल्स को रिकॉर्ड किया जाएगा और मैसेज-कॉल्स व आपके डाटा आदि पर सोशल मीडिया ऐप्स नजर रखेंगे. इतना ही नहीं, मैसेज में यह भी लिखा गया है कि इसे जितनी जल्दी हो सके ज्यादा से ज्यादा फॉरवर्ड करें और जिन लोगों को इन नियमों के बारे में नहीं पता है, उन्हें तुरंत बताएं.

पुलिस दर्ज कर सकती है FIR

इस मैसेज के हिसाब से अगर कोई यूजर सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का कोई धार्मिक या राजनैतिक पोस्ट व वीडियो शेयर करता है तो उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. मैसेज के मुताबिक, इस तरह के पोस्ट या वीडियो को शेयर करने पर पुलिस उनके खिलाफ FIR दर्ज कर सकती है और इसे साइबर क्राइम माना जाएगा.

फेक है ये मेसेज

आपको बता दें कि वायरल हो रहा ये मैसेज बिल्कुल फर्जी है और इसे आपको बिल्कुल सीरियसली नहीं लेना चाहिए. ये एक फेक मैसेज है जिसे सिर्फ फॉरवर्ड किया जा रहा है. कृपया इस तरह के फॉरवर्डेड फेक मैसेज से बचकर रहें.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Tags